बीबीएमकेयू ने बीएड का शुल्क 30 हजार बढ़ाया, अधिसूचना जारी

विनोद बिहारी कोयलांचल विश्वविद्यालय से बीएड करने वाले छात्र-छात्राओं के जेब पर अब और अधिक बोझ बढ़ने जा रहा है। बीबीएमकेयू प्रशासन ने विवि में संचालित बीएड की कोर्स शुल्क में 30 हजार रुपये बढ़ा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:21 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:21 AM (IST)
बीबीएमकेयू ने बीएड का शुल्क 30 हजार बढ़ाया, अधिसूचना जारी
बीबीएमकेयू ने बीएड का शुल्क 30 हजार बढ़ाया, अधिसूचना जारी

धनबाद : विनोद बिहारी कोयलांचल विश्वविद्यालय से बीएड करने वाले छात्र-छात्राओं के जेब पर अब और अधिक बोझ बढ़ने जा रहा है। बीबीएमकेयू प्रशासन ने विवि में संचालित बीएड की कोर्स शुल्क में 30 हजार रुपये बढ़ा दिया है। बढ़ा हुआ शुल्क शैक्षणिक सत्र 2021-23 से प्रभावी होगा। नए शुल्क के तहत अब सामान्य और ओबीसी श्रेणी के छात्र-छात्राओं को दो वर्षीय कोर्स में नामांकन लेने पर एक लाख 50 हजार रुपये शुल्क देना होगा।

पहले एक लाख 20 हजार रुपये शुल्क लगता था। वहीं एसससी और एसटी छात्रों को एक लाख 40 हजार रुपये शुल्क लगेगा। इसके पूर्व एससी और एसटी छात्रों को एक लाख 10 हजार रुपये लगता था। विवि ने शनिवार को नए फीस स्ट्रक्चर को लागू होने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया। यह शुल्क अंगीभूत कालेजों के साथ विवि के अधीन सभी निजी बीएड कालेजों पर लागू होगा। सिडिकेट ने दो साल पहले किया था निर्णय :

बीबीएमकेयू के डीन एजुकेशन सह आरएसपी कालेज के प्राचार्य डा. जेएन सिंह ने बताया कि फीस स्ट्रक्चर 2019 में ही सिंडिकेट ने शुल्क बढ़ाने की मंजूरी दे दी थी। लेकिन तब इसे लागू नहीं किया जा सका था। 2019 में इसका नोटिफिकेशन छात्रों के काउंसिलिग होने के बाद जारी किया गया था। छात्रों की आपत्ति के कारण सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों का फीस एक लाख 20 हजार रुपये और एससी और एसटी छात्रों के लिए एक लाख 10 हजार रुपये रखा गया था। वहीं सत्र 2020-22 के दौरान इस फीस को कोरोना के कारण नहीं बढ़ाया जा सका। लेकिन इस बार नया शुल्क प्रभावी होगा। इसलिए बढ़ा शुल्क :

डा. जेएन सिंह ने बताया कि विवि में बीएड स्व वित्त कोर्स है। इसके संचालन के लिए विवि को सरकार की ओर से कोई अनुदान या फंड नहीं मिलता है, इसलिए शुल्क लिया जाता है। इस वर्ष बीएड शिक्षकों और इस विभाग में कार्यरत शिक्षकेतर कर्मियों की वेतनवृद्धि का प्रस्ताव है। यह वृद्धि बगैर शुल्क बढ़ाए संभव नहीं है। विवि में बीएड के है 26 कालेज :

विवि के अधीन धनबाद व बोकारो में बीएड के कुल 26 कालेज है। इनमें तीन अंगीभूत कालेजों के साथ 23 निजी कालेज है। इनमें सभी में बीएड की कुल सीटों की संख्या 2650 है।

chat bot
आपका साथी