बीबीएमकेयू को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से मान्यता

धनबाद : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के बाद बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय को ए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:53 PM (IST)
बीबीएमकेयू को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से मान्यता
बीबीएमकेयू को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से मान्यता

धनबाद : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के बाद बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से मान्यता मिल गई है। एसोसिएशन के महासचिव प्रो. फुरकान कमर ने बीबीएमकेयू के कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव को मान्यता संबंधी पत्र भेजकर जानकारी दी है।

उन्होंने बताया है कि एसोसिएशन की पहली नवंबर को नई दिल्ली में हुई 350वीं बैठक में बीबीएमकेयू के आवेदन पर विचार पर उसे प्रोविजनल सदस्यता प्रदान की है। बीबीएमकेयू को मिली सदस्यता 30 मई से मान्य होगी क्योंकि इसी दिन यूजीसी से भी मान्यता मिली थी। साथ ही इसे पूर्वी जोन के सदस्य के रूप में माना जाएगा। विवि को मिली मान्यता पर शिक्षक संघ ने प्रशासन को बधाई दी है। संघ के उपाध्यक्ष डॉ. अजीत कुमार ने कहा कि इससे बीबीएमकेयू राष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब होगा।

क्या होगा लाभ

एसोसिएशन का काम विश्वविद्यालयों के कोर्स, सिलेबस व मानकों का मूल्यांकन करना है। इसके साथ शिक्षा के क्षेत्र में दूसरे देशों के साथ कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए करार का भी अवसर मिलेगा।

----

'एसोसिएशन से मान्यता मिलना गौरवशाली क्षण है। इससे विश्वविद्यालय से संचालित डिग्री और डिप्लोमा कोर्स को मान्यता मिलेगी। अन्य कई लाभ विवि को मिलेगा।'

डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, कुलपति

chat bot
आपका साथी