BBMKU Dhanbad: बदल गई सरकारी और अल्पसंख्यक कालेजों में स्नातक में नामांकन से जुड़ी अहम तिथियां, जानें कब क्या होगा

BBMKU Dhanbad स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए आवेदन सिर्फ आनलाइन स्वीकार होंगे। इसके लिए छात्र छात्राओं को चांसलर पोर्टल पर जाना होगा। एडमिशन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए छात्र संबंधित कालेज की वेबसाइट देख सकते हैं।

MritunjayWed, 08 Sep 2021 12:59 PM (IST)
विनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय के कालेजों में नामांकन तिथि में बदलाव ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। स्नातक में एडमिशन का इंतजार कर रहे धनबाद और बोकारो के छात्र छात्राओं से जुड़ी अहम खबर। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि ने स्नातक में नामांकन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों में फेरबदल किया है। अलग-अलग विषयों की खाली सीटों के लिए संशोधित तिथि जारी की गई है। नौ सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस महीने तक स्नातक नामांकन की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी। आनलाइन नामांकन शुल्क जमा करने के लिए तीन अक्टूबर तक समय मिलेगा। चार अक्टूबर से सभी कालेजों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। नामांकन से लेकर शुल्क जमा करने की सभी प्रक्रियाएं चांसलर पोर्टल के माध्यम से होगी।

एडमिशन आवेदन के साथ प्रमाणपत्र जरूरी, अंडरटेकिंग की नहीं मिलेगी अनुमति

स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए आवेदन सिर्फ आनलाइन स्वीकार होंगे। इसके लिए छात्र छात्राओं को चांसलर पोर्टल पर जाना होगा। एडमिशन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए छात्र संबंधित कालेज की वेबसाइट देख सकते हैं। इसके साथ ही चांसलर पोर्टल पर पोस्ट किए गए विडियो भी देख सकते हैं। वैसे छात्र-छात्रा जो एससी, एसटी या बीसी-वन व बीसी-2 में आवेदन दे रहे हैं। उनके लिए सिर्फ झारखंड का जाति प्रमाणपत्र ही मान्य होगा। ईडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए भी झारखंड का प्रमाणपत्र ही मान्य होगा। वह भी मौजूदा वर्ष का ही होना चाहिए। एनसीसी, एनएसएस ईसीए के लिए आवेदन के साथ ही प्रमाणपत्र भी संलग्न होने चाहिए। दिव्यांग छात्रों को आवेदन के लिए सिविल सर्जन से जारी प्रमाणपत्र अनिवार्य होगा। न्यूनतम 40 फीसद दिव्यांगता पर ही कोटे का लाभ मिलेग। सैनिक के बच्चे यानी दिवंगत सैनिक की पत्नी को प्रमाणपत्र होने पर ही कोटे का लाभ दिया जाएगा। प्रमाणपत्र के बदले में किसी भी अंडरटेकिंग की अनुमति नहीं मिलेगी। यानी एडमिशन के समय ही प्रमाणपत्र जरूरी होगा। बाद में जमा करने संबंधी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

 महत्वपूर्ण तिथियां

 पहली मेरिट लिस्ट में नामांकन की प्रक्रिया नौ से 15 सितंबर तक होगी। इसी दौरान शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का वेरिफिकेशन संबंधित कालेजों में होगा। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों के नामांकन के बाद कालेजों से एडमिशन सेल को खाली सीटों का ब्योरा 16 से 18 सितंबर तक भेजा जाएगा। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को आनलाइन शुल्क जमा करने के लिए 20 सितंबर तक मौका मिलेगा।  खाली सीटों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी होगी। लिस्ट सरकारी और अल्पसंख्यक दोनों कालेजों की होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों का एडमिशन 24 से 30 सितंबर तक होगा। इसी अवधि में शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का वेरिफिकेशन संबंधित कालेज करेंगे।  कालेजों से एडमिशन सेल को सेकेंड मेरिट लिस्ट जमा करने का मौका 28 से 30 सितंबर तक मिलेगा।  सेकेंड लिस्ट में शामिल छात्रों को आनलाइन भुगतान करने का मौका तीन अक्टूबर तक मिलेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.