BBMKU का बड़ा एलान, बीएड के छात्र छात्राओं को फीस में 12% की छूट, आंदोलन खत्म

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने बीएड छात्र छात्राओं से जुड़ा बड़ा एलान कर दिया है। बीएड छात्रों को अब फीस में 12 % की छूट मिलेगी। प्रभारी कुलपति कमल जॉन लकड़ा के साथ बीएड सेल और छात्र छात्राओं के साथ बातचीत में इसकी मंजूरी दे दी गई।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:43 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:43 PM (IST)
BBMKU का बड़ा एलान, बीएड के छात्र छात्राओं को फीस में 12% की छूट, आंदोलन खत्म
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने बीएड छात्र छात्राओं से जुड़ा बड़ा एलान कर दिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने बीएड छात्र छात्राओं से जुड़ा बड़ा एलान कर दिया है। बीएड छात्रों को अब फीस में 12 % की छूट मिलेगी। प्रभारी कुलपति कमल जॉन लकड़ा के साथ बीएड सेल और छात्र छात्राओं के साथ बातचीत में इसकी मंजूरी दे दी गई। प्रभारी कुलपति की स्वीकृति के साथी चार दिनों से चल रहा बीएड छात्र छात्राओं का यूनिवर्सिटी घेराव आंदोलन समाप्त हो गया।

धनबाद और बोकारो के बीएड कॉलेज के छात्र-छात्राएं पिछले चार दिनों से यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग थी की कोरोना काल देखते हुए बीएड शुल्क में 25% की छूट दी जाए। इसे लेकर कई चरणों की बातचीत हो चुकी थी। पर हर बार बातचीत बेनतीजा हो रहा था। मंगलवार को प्रभारी कुलपति के आगमन पर छात्र छात्राओं ने उनसे मिलकर अपना पक्ष रखा। प्रभारी कुलपति ने बीएड कॉलेज के प्राचार्य, विवि के फाइनेंस ऑफिसर और फाइनेंस एडवाइजर व बीएड ग्रीवांस सेल के साथ इस मसले पर विस्तृत बातचीत की। बीएड संचालन को लेकर होने वाले खर्च का ब्यौरा लिया। इस पर भी बातचीत हुई कि छात्र छात्राओं को नामांकन शुल्क में कितनी रियायत दी जा सकती है। मंगलवार को हुई बैठक के बाद प्रभारी कुलपति ने छात्र छात्राओं को भरोसा दिया था कि बुधवार को वह इस मामले में निर्णय लेंगे।

सुबह से ही आंदोलन पर बैठे छात्र छात्राएं प्रभारी कुलपति का इंतजार कर रहे थे। उनके यूनिवर्सिटी पहुंचते ही छात्र छात्राएं उनसे मिलने पहुंचे। प्रभारी कुलपति में उन्हें बताया ओवरऑल बीएड के नामांकन शुल्क में 12% की छूट दी जाएगी। हालांकि छात्रों ने कोरोना काल को ध्यान में रखकर 25% छूट अनुमति मांगी। प्रभारी कुलपति ने बताया कि विस्तृत आकलन के बाद विश्वविद्यालय ने 12% छूट का निर्णय लिया है, जो सभी बीएड छात्र छात्राओं के लिए मान्य होगा। कुलपति से बातचीत के साथ ही बीएड छात्रों ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी।

अभी 1.10 लाख से 1.20 लाख है बीएड शुल्क, अब कम लगेंगे पैसे

बीबीएमकेयू के अधीन धनबाद और बोकारो के बीएड कॉलेजों में जनरल और ओबीसी के लिए बीएड शुल्क एक लाख 20 हजार और एससी/एसटी के लिए एक लाख 10 हजार है। छात्र-छात्राएं इसमें 25 फीसद छूट की मांग कर रहे थे। विश्वविद्यालय ने 12% छूट की अनुमति दी है। यानी अब जनरल और ओबीसी से लेकर एससी/एसटी तक के छात्र छात्राओं को इस शुल्क में 12% की रियायत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी