कृषि ऋण माफी के लिए किसानों का डाटा अपलोड नहीं कर रहे बैंक

बाघमारा प्रखंड के कई बैंकों ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के लाभुकों को डाटा अपलोड कर दिया है लेकिन कुछ बैंक अभी भी इसकी अनदेखी कर रहे हैं। कृषि ऋण माफी के लिए किसानों का डाटा अपलोड नहीं किया है। इसको लेकर सोमवार को ग्रामीणों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 12:52 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:52 AM (IST)
कृषि ऋण माफी के लिए किसानों का डाटा अपलोड नहीं कर रहे बैंक
कृषि ऋण माफी के लिए किसानों का डाटा अपलोड नहीं कर रहे बैंक

जागरण संवाददाता, धनबाद : बाघमारा प्रखंड के कई बैंकों ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के लाभुकों को डाटा अपलोड कर दिया है, लेकिन कुछ बैंक अभी भी इसकी अनदेखी कर रहे हैं। कृषि ऋण माफी के लिए किसानों का डाटा अपलोड नहीं किया है। इसको लेकर सोमवार को ग्रामीणों की बैठक हुई। जिसमें किसानों की ओर से बताया गया कि बैंक ऑफ इंडिया तेतुलमारी ने अभी तक किसी भी किसान का डाटा अपलोड नहीं किया है। इनके कारण किसान मायूस हैं। कृषि ऋण माफी के लिए आवेदन करने वाले किसान परेशान हैं। बार-बार बैंक का चक्कर लगा रहे हैं। बैंक की ओर से जवाब मिल रहा है कि रिपोर्ट भेज दी गई है, जबकि प्रज्ञा केंद्रों पर किसानों का तांता लग रहा है। ऋण माफी योजना को लेकर बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण हैं, जिनका डाटा अभी तक अपलोड नहीं हो सका है। इनमें खासकर पहाड़पुर, सोन दहा, धारजोरी, बांसमुड़ी गांव शामिल है। इस क्षेत्र के किसान बार-बार बैंकों का चक्कर लगाने को मजबूर हैं। यह कृषि बहुल क्षेत्र है जहां पर खेती से ही जीवन यापन होता है। यही हाल बैंक ऑफ इंडिया राजगंज का है, यहां भी कुछ किसानों का डाटा ही अपलोड किया गया है। रफ्तार बहुत धीमी है।

------------------

बैंक ऑफ इंडिया तेतुलमारी से ऋण लिया था, लेकिन अभी तक बैंक के द्वारा कोई सूचना नहीं दी गई है। प्रज्ञा केंद्र पर जाता हूं तो बोलते हैं कि बैंक ने अभी तक डाटा अपलोड नहीं किया है।

- रतीलाल महतो, किसान

----------------------

हम सभी ग्रामीणों ने बैठक की है। जल्दी इस मुद्दे को आगे तक लेकर जाएंगे। गरीब किसान का ऋण माफ होना चाहिए।

- साधन महतो, किसान सह समाजसेवी

-----------------------

धारजोरी गांव के अनेकों किसानों ने ऋण लिया था, लेकिन अभी तक बैंक ने किसी का भी अपलोड डाटा नहीं किया है। जिसके विरोध ग्रामीण एकजुट हो रहे हैं।

मनोहर महतो, वार्ड सदस्य

------------------------

ग्रामीण काफी परेशान हैं। उनका नाम अभी तक बैंक ने अपने डाटा में अपलोड नहीं किया है। जिससे किसान भाइयों को काफी परेशानी हो रही है।

- अजीत कुमार महतो , छात्र नेता सह समाजसेवी

chat bot
आपका साथी