Jharkhand Panchayat Elections 2021: उत्तर प्रदेश से लाए जा रहे बैलेट बाक्स, जानें झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव

Jharkhand Panchayat Elections 2021 झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा धनबाद के बाघमारा प्रखंड के 61 पंचायतों में त्रिस्तरीय चुनाव के लिये 1670 बैलेट बाक्स की मांग उत्तर प्रदेश सरकार से की थी। जिसे यूपी सरकार ने स्वीकार करते हुए मिर्जापुर जिला मुख्यालय से बैलेट बाक्स लेने का निर्देश दिया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:07 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:12 AM (IST)
Jharkhand Panchayat Elections 2021: उत्तर प्रदेश से लाए जा रहे बैलेट बाक्स, जानें झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव
झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। झारखंड त्रिस्तरीय में पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है। इसके मद्देनजर प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राज्य निर्वाचन कार्यालय ने सभी जिलों के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को तैयार रहने के लिए कह दिया है। चुनाव ईवीएम के बजाय बैलेट बाक्स से कराए जाएंगे। यह आवश्यकतानुसार झारखंड में उपलब्ध नहीं हैं। वैसे पड़ोसी राज्यों से मांग की गई है, जहां निकट भविष्ट में चुनाव नहीं है। बिहार में पंचायत चुनाव चल रहा है। वहां से लाना संभव नहीं है। यूपी में हाल ही में पंचायत चुनाव हो चुका है। वहां से बैलेट बाक्स लाया जा रहा है। 

मिर्जापुर से लाया जा रहा धनबाद

झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पंचायत चुनाव के लिए बाघमारा प्रखंड में बैलेट बाक्स उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से लाया जाएगा। प्रखंड के पंचायती राज पदाधिकारी नीरज श्रीवास्तव वाहन व पुलिस बल के साथ मिर्जापुर के लिए रवाना हुए। श्रीवास्तव ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्रखंड के 61 पंचायतों त्रिस्तरीय चुनाव के लिये 1670 बैलेट बाक्स की मांग उत्तर प्रदेश सरकार से की गई थी। जिसे यूपी सरकार ने स्वीकार करते हुए मिर्जापुर जिला मुख्यालय से बैलेट बाक्स लेने का निर्देश दिया है। एक-दो दिनों में बैलेट बाक्स प्रखंड मुख्यालय पहुंच जाएगा।

जानें कब चुनाव की तारीखों की होगी घोषणा

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने इस बात के संकेत दिए हैं। आलमगीर आलम ने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। जल्द पंचायत चुनाव कराने को लेकर मुख्यमंत्री का रवैया भी सकारात्मक है। आलमगीर आलम ने जागरण से बातचीत में बताया कि सरकार पंचायत चुनाव को लेकर गंभीर है। चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही चुनाव की घोषणा की जाएगी। हालांकि चुनाव की तारीखों की घोषणा कब होगी, इस पर उन्होंने स्पष्ट कुछ नहीं कहा। बताया जा रहा है कि छठ महापर्व के तत्काल बाद पंचायत चुनाव की घोषणा की जा सकती है। अधिसूचना 15 नवंबर तक जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

जनवरी में हो कार्यकाल हो चुका समाप्त

बता दें कि झारखंड में पंचायतों का कार्यकाल इस वर्ष जनवरी में समाप्त हो गया है। फिलहाल पंचायतों का कामकाज सरकार द्वारा गठित समिति देख रही है, जिसमें स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी शामिल हैं। हाल ही में हुए विधानसभा के मानसून सत्र में कार्यकाल विस्तार को लेकर सरकार के स्तर से विधेयक भी लाया गया था। इधर, पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां अंतिम चरण में है। हाल ही में स्वतंत्र चुनाव चिह्न का आदेश जारी किया गया है। प्रत्येक पदों के लिए 24-24 चुनाव चिह्न जारी किए गए हैं। निर्वाचन आयोग की चुनाव को लेकर उपायुक्तों के साथ लगातार ऑनलाइन बैठक भी हो रही है। पंचायत चुनाव तीन चरणों में कराए जाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी