राजस्व कर्मचारी सबपर भारी... वीडियो में घूस खाते राजस्वकर्मी ने धनबाद डीसी के शोकाज का नहीं दिया जवाब

रैयत ने आवेदन देकर रमेश सिंह पर आरोप लगाया था कि उससे पंद्रह लाख रूपये जमीन के कागज दुरूस्त करने के नाम पर मांगे गए थे। जिसमें से बारह लाख रूपये सिंह को दिए जा चुके थे। बकाया नहीं दिए जाने पर दस्तावेजों से नाम काट कर हटा दिया था।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:25 AM (IST)
राजस्व कर्मचारी सबपर भारी... वीडियो में घूस खाते राजस्वकर्मी ने धनबाद डीसी के शोकाज का नहीं दिया जवाब
एसीबी की गिरफ्त में रमेश सिंह ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। घूस लेते एक वायरल विडियो से सवालों के घेरे में आए बलियापुर के राजस्व कर्मचारी ने किए गए शो काज का जवाब मंगलवार को भी नहीं दिया। मंगलवार को किए गए शो काज के विरुद्ध जवाद देने का अंतिम दिन था। गौरतलब है कि उपायुक्त संदीप सिंह ने बलियाुपर राजस्वकर्मी द्वारा घुस मांगे जानेवाले विडियो का स्वत: संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच कराने के लिए एक कमिटी का गठन किया था। अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) कुमार ताराचंद के नेतृत्ववाली इस दो सदस्यी जांच टीम ने रविवार को राजस्वकर्मी रमेश सिंह के साथ बलियापुर अंचलाधिकारी को भी शो काज किया था। लेकिन दोनों ने अभी तक कोई जवाब दाखिल नहीं किया है। इसके अलावा इस मामले में पीड़ित पक्ष विकास गाेप द्वारा किसी भी तरह की शिकायत और पैसे दिए जाने से इंकार ने मामले को और पेचीदा बना दिया है।

इस बाबत बात करते हुए एडीएम (विधि व्यवस्था) ने कहा कि दोनों अधिकारियों के जवाब दाखिल नहीं करने पर अब आगे की कारवाई की जाएगी। जांच पूरी कर एक सप्ताह के निर्धारित समय सीमा के भीतर उसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को साैंपी जाएगी। कुमार ने बताया कि जांच की शुरूआत रविवार से ही करते हुए बलियाुपर के राजस्व कर्मचारी रमेश कुमार सिंह को कारण पृच्छा किया गया था। सिंह से दो दिनों में अपना पक्ष रखने को कहा गया है। अब जब उन्होंने जवाब ही नहीं दिया तो उसी के आलोक में जांच को आगे बढ़ाया जाएगा। ताकि रिपोर्ट तैयार कर तय समय के भीतर उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराया जा सके।

इसी बीच शिकायतकर्ता के किसी भी तरह के शिकायत किए जाने की बात से इंकार पर जांच के थोड़ा और आगे बढ़ने की संभावना जताते हुए कुमार ने कहा कि अब वायरल विडियो की जांच भी कराने का फैसला लिया गया है। ताकि जांच को सही दिशा मिल सके। इसके लिए रांची के फारेंसिक एक्सपर्ट्स की मदद लेने की योजना है।

गौरतलब है कि सिंह का एक विडियो शनिवार को दिनभर इंटरनेट मीडिया पर छाया रहा। जिसमें सिंह पैसे लेते हुए दिख रहे थे। वहीं जिस मामले में उनके पैसे लिए जाने की बात आ रही है, उससे संबंधित कथित रैेयत द्वारा शनिवार को ही उपायुक्त से मिल कर सिंह के विरुद्ध पैसे मांगे जाने की लिखित शिकायत की थी।

रैयत ने आवेदन देकर सिंह पर आरोप लगाया था कि उससे पंद्रह लाख रूपये जमीन के कागज दुरूस्त करने के नाम पर मांगे गए थे। जिसमें से बारह लाख रूपये सिंह को दिए जा चुके थे। बकाया तीन लाख रूपये नहीं दिए जाने पर नाराज सिंह ने दस्तावेजों से रैयत का नाम काट कर हटा दिया था। जिसके बाद रैयत ने इसकी लिखित शिकायत एसी और अन्य संबंधित पदाधिकारियों को की थी। लेकिन कोई कारवाई नहीं होता देख अंतत: उपायुक्त से मिल कर उसकी शिकायत की।

chat bot
आपका साथी