बीसीसीएल की लोदना साइडिग में बन रही खूनी संघर्ष की पृष्ठभूमि

जासं झरिया बीसीसीएल लोदना क्षेत्र की छह नंबर साइडिग में वर्चस्व को लेकर खूनी संघर्ष की पृष्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:52 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:52 PM (IST)
बीसीसीएल की लोदना साइडिग में बन रही खूनी संघर्ष की पृष्ठभूमि
बीसीसीएल की लोदना साइडिग में बन रही खूनी संघर्ष की पृष्ठभूमि

जासं, झरिया : बीसीसीएल लोदना क्षेत्र की छह नंबर साइडिग में वर्चस्व को लेकर खूनी संघर्ष की पृष्ठभूमि तैयार हो रही है। यहां कोयला ढुलाई और पावर प्लांट के लिए रैक लोडिग को लेकर पूर्व से कार्यरत देवप्रभा कंपनी व नई पीटीपीएल कंपनी के ठेकेदार व उनके समर्थक आमने-सामने हैं। देवप्रभा को जहां सिंह मेंशन का समर्थन है, वहीं पीटीपीएल कंपनी को रघुकुल का पूरा सहयोग मिल रहा है। एक ही साइडिग में काम को लेकर दोनों कंपनी के ठेकेदार व समर्थकों में विवाद जारी है। स्थानीय कोलियरी प्रबंधन भी साइडिग में दोनों ठेकेदार के काम करने को लेकर सामंजस्य नहीं बिठा पा रहा है। यहां काम करने वाले लगभग ढाई सौ मजदूर भी मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं। साइडिग में दोनों ठेकेदार काम करने को लेकर अपनी-अपनी जिद पर अड़े हैं। कई दिनों से दोनों कंपनी के लोगों के बीच झड़प हो रही है। यह झड़प बढ़ भी सकती है। आए दिन यहां हो रहे बवाल से बीसीसीएल को भी काफी नुकसान हो रहा है।

---------------

साइडिग के दोनों ठेकेदारों के बीच जारी विवाद

लोदना क्षेत्र की साइडिग में देवप्रभा कंपनी कई वर्षों से पावर प्लांट के लिए कोयला रैक लोडिग का काम करती आ रही है। कुछ माह पूर्व बीसीसीएल प्रबंधन ने यहां पीटीपीएल कंपनी को बस्ताकोला क्षेत्र का कोयला ढुलाई कर गिराने का टेंडर दिया है। झरिया की विधायक रघुकुल की बहू पूर्णिमा नीरज सिंह ने स्वजनों के साथ पूजा-अर्चना कर पिछले माह यहां काम का शुभारंभ किया था। इसके बाद से दोनों ठेकेदारों व उनके समर्थकों के बीच विवाद होता आ रहा है। यह अभी भी जारी है।

------------------

पीटीपीएल का कोयला गिराने का मजदूरों ने किया था विरोध

लोदना छह नंबर साइडिग के मजदूर बीसीकेयू व जमसं कुंती गुट के नेतृत्व में पीटीपीएल की ओर से बस्ताकोला क्षेत्र का कोयला लोदना क्षेत्र की साइडिग में गिराने का विरोध करता रहा। बाद में जीएम से वार्ता में पीटीपीएल के ठेकेदार की ओर से मजदूरों को काम व वेतन देने के आश्वासन के बाद के बाद मामला शांत हुआ। पीटीसीएल की ओर से अब साइडिग में कोयला गिराने पर सहमति बन चुकी है।

----------------------

साइडिग में रैक लोडिग को लेकर दोनों ठेकेदारों में अनबन

लोदना साइडिग में दोनों ठेकेदार अब पावर प्लांट की रैक लोडिग को लेकर अपनी-अपनी जिद पर अड़े हैं। दोनों का कहना है कि हमें बीसीसीएल ने रैक लोडिग का टेंडर दिया है। दोनों ठेकेदार कागजात के साथ अपने-अपने तर्क भी दे रहे हैं। दूसरी ओर साइडिग के मजदूर भी एचपीसी का वेतन और अन्य सुविधाओं की मांग कर आंदोलनरत हैं।

chat bot
आपका साथी