Lockdown Again in Jharkhand: लॉकडाउन में भक्तों के लिए बंद रहेगा बाबा बैद्यनाथ मंदिर, 29 के बाद ऑनलाइन पूजा पर विचार

मंगलवार को देवघर जिला प्रशासन को मंदिर का वेबसाइट जारी करना था। ऑनलाइन पास और पूजा की व्यवस्था 24 अप्रैल से लागू होने वाली थी। इसी बीच सरकार का लॉकडाउन का निर्णय आ गया। अब यह सिस्टम सरकार के अगले आदेश पर निर्भर करता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:51 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:38 AM (IST)
Lockdown Again in Jharkhand: लॉकडाउन में भक्तों के लिए बंद रहेगा बाबा बैद्यनाथ मंदिर, 29 के बाद ऑनलाइन पूजा पर विचार
बाबा बैद्यनाथ मंदिर देवघर ( फाइल फोटो)।

देवघर, जेएनएन। झारखंड सरकार ने राज्य में 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है। सरकार ने इसका नाम स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह दिया है। इस दाैरान भक्तों के लिए बाबा बैद्यनाथ मंदिर भी बंद रहेगा। इस दाैराान द्वादश ज्योतिर्लिंग में एक बाबा बैद्यनाथ की पूजा की लालसा रखने वाले भक्तों को 29 अप्रैल तक पूजा करने की इजाजत नहीं मिलेगी।  22 से 29 अप्रैल तक बाबा की पूजा केवल पुरोहित करेंगे। मतलब केवल दैनिक पूजा भोलेनाथ की होगी। प्रात:कालीन पूजा के लिए बाबा का पट खुलेगा। कांचाजल चढ़ेगा। सुबह की विशेष पूजा होगी और पट बंद हो जाएगा। शाम में श्रृंगार पूजा भी इसी तरह पुरोहित ही करेंगे। इसमें भी भक्तों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

सिर्फ सरकारी पूजा होगी

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि सरकार ने एक सप्ताह का स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का निर्णय लिया है। इसमें धार्मिक स्थल तो खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। सरकार के इसी निर्णय के आलोक में तय किया गया है कि बाबा बैद्यनाथ की प्रात:कालीन पूजा होगी उसके बाद मंदिर बंद हो जाएगा। इसके लिए मंदिर के दरवाजे पर सुरक्षा का कड़ा पहरा भी रहेगा। 

29 के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पूजा पर फैसला

मंगलवार को जिला प्रशासन को मंदिर का वेबसाइट जारी करना था। ऑनलाइन पास और पूजा की व्यवस्था 24 अप्रैल से लागू होने वाली थी। इसी बीच सरकार का निर्णय आ गया। अब यह सिस्टम सरकार के अगले आदेश पर निर्भर करता है। हालांकि इस संबंध में उपायुक्त ने जानकारी दी कि वेबसाइट बनाने का काम चल रहा है। इसे लांच करने के बाद प्रशासनिक स्तर पर इसकी घोषणा कर दी जाएगी। जब वेबसाइट लांच होगा तब यह तय होगा कि एक हजार पास एक दिन में निर्गत किए जाएं या उसकी संख्या कम कर दी जाए। लेकिन यह तय है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए यात्रियों की संख्या में कटौती आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन में आधार के साथ एक स्व घोषणापत्र देना होगा कि कोविड का कोई लक्षण नहीं है । यदि कोई टेस्ट कराया है तो उसे वेबसाइट पर शेयर करना होगा।

chat bot
आपका साथी