मल प्रबंधन से संबंधित क्विज में असलम को चौथा स्थान

जागरण संवाददाता मैथन(धनबाद) ग्रामीण इलाके में मल-कीचड़ प्रबंधन विषय पर अफ्रीका-साउथ एशिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:30 PM (IST)
मल प्रबंधन से संबंधित क्विज में असलम को चौथा स्थान
मल प्रबंधन से संबंधित क्विज में असलम को चौथा स्थान

जागरण संवाददाता, मैथन(धनबाद): ग्रामीण इलाके में मल-कीचड़ प्रबंधन विषय पर अफ्रीका-साउथ एशिया आनलाइन कानक्लेव एंड ट्रेनिग का आयोजन किया गया था। सेंटर फार साइंस एंड इंवायरमेंट नई दिल्ली की ओर से इसका आयोजन पिछले दिनों किया गया था। समय पर दिए गए कार्यो को पूरा करने में धनबाद के असलम हुसैन चौथे स्थान पर रहे।

प्रशिक्षण में भारत के अलावा बांग्लादेश, फिजी, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया, युगांडा, घाना सहित करीब 25 देशों के सौ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। सभी प्रतिभागी अपने-अपने देश में पेयजल एवं स्वच्छता के मुद्दे पर काम कर रहे हैं । प्रशिक्षण के दौरान सीएसई की डायरेक्टर जनरल सुनीता नारायण, इंवायरनमेंटल हेल्थ सैनिटेशन एंड हाइजीन सेक्शन मिनिस्ट्री आफ हेल्थ, कम्युनिटी डेवलपमेंट तंजानिया के असिस्टेंट डायरेक्टर खलिद मस्सा, यूनिसेफ के वाटर सैनिटेशन एंड हाइजीन विशेषज्ञ सुजोय मजूमदार, मलेशिया के इंटरनेशनल एफएसएम कंसल्टेंट दोराई नारायण ने आनलाइन मल कीचड़ प्रबंधन की जानकारी दी। ग्रामीण क्षेत्रों में आसान व उपयोगी शौचालय निर्माण की तकनीक, शौचालय तक पानी की पहुंच पर विस्तार से जानकारी दी गई।

क्विज प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहे असलम हुसैन ने बताया कि प्रशिक्षण के साथ-साथ उसी विषय पर क्विज का भी आयोजन होता था। इसमें सर्वश्रेष्ठ पांच को चुना गया। असलम चौथे स्थान पर रहे। सभी विजेता प्रतिभागियों को सेंटर फार साइंस एंड इंवायरनमेंट की ओर से प्रकाशित पत्रिका डाउन टु अर्थ का एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल एक के कार्य पालक अभियंता मनीष कुमार ने इस उपलब्धि पर असलम हुसैन को बधाई दी है। कहा कि इससे शौचालय निर्माण में सहुलियत होगी।

chat bot
आपका साथी