कूड़ादान भरते ही सफाई एजेंसी को जाएगा मैसेज, सड़क पर नहीं फैलेगी गंदगी

सड़क के किनारे अक्सर आप देखते होंगे कि कूड़ादान भरने के बाद आसपास में गंदगी का ढेर लग जाता है। पीआइटीटीएस मॉडर्न स्कूल बोकारो की छात्रा इशिका ईशानी ने जो आइडिया दिया है उसके बाद ऐसा नहीं होगा। कूड़ादान भरने के बाद अब संबंधित एजेंसी को खुद मैसेज चला जाएगा। उसके बाद सफाईकर्मी उसे आकर खाली कर देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 03:50 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 03:50 AM (IST)
कूड़ादान भरते ही सफाई एजेंसी को जाएगा मैसेज, सड़क पर नहीं फैलेगी गंदगी
कूड़ादान भरते ही सफाई एजेंसी को जाएगा मैसेज, सड़क पर नहीं फैलेगी गंदगी

जागरण संवाददाता, धनबाद : सड़क के किनारे अक्सर आप देखते होंगे कि कूड़ादान भरने के बाद आसपास में गंदगी का ढेर लग जाता है। पीआइटीटीएस मॉडर्न स्कूल बोकारो की छात्रा इशिका ईशानी ने जो आइडिया दिया है, उसके बाद ऐसा नहीं होगा। कूड़ादान भरने के बाद अब संबंधित एजेंसी को खुद मैसेज चला जाएगा। उसके बाद सफाईकर्मी उसे आकर खाली कर देंगे। इसके लिए छात्र ने स्मार्ट ट्रैश बीन का मोबाइल से जुड़ा आइडिया तैयार किया है। जो सेंसरयुक्त होगा। कूड़ेदान भरते हीं सेंसर के माध्यम से मैसेज भेज देगा। यह मोबाइल से जुड़ा रहेगा। इसमें सबसे बड़ी खासियत होगी कि कूड़ादान में गंदगी फेंकने पर ही रिवॉर्ड प्वाइंट भी मिलेगा।

वहीं डीएवी स्कूल कोयलानगर के छात्र मयंक कुमार ने लकवाग्रस्त व्यक्ति के लिए व्हील चेयर का आइडिया दिया है। लकवाग्रस्त व्यक्ति इस व्हील चेयर में हेड मूवमेंट और आई-बॉल मोशन के माध्यम से नियंत्रित कर सकेगा। झारखंड में हाथियों की समस्या सबसे बड़ी है। आए दिन हाथी ग्रामीण क्षेत्र में धमक कर जानमाल का नुकसान करते हैं। हाथियों के आने से पहले इसकी जानकारी मिल जाना ताकि हाथियों के हमले से ग्रामीण और गांवों को बचाया जा सके। पूर्वी सिंहभूम के छात्र सुमित कुमार ने हाथी ट्रैकिग डिवाइस विकसित करने का बेहतरीन आइडिया दिया है। इंटेलिजेंस अप्लीकेशन और मशीन लर्निग के माध्यम से इस आइडिया को विकसित किया जाएगा।

गिरिडीह के छात्र रौशन राज ने सोनो-काइनेटिक जनरेटर को विकसित करने का आइडिया दिया है। ट्रेन की पटरियों या सड़कों पर कंपन से उत्पन्न होने वाल ऊर्जा को उपयोगी बनाएगा। वहीं रांची के छात्र आशीष शिदे ने कम शुल्क वाले विद्युत संचालित वाले विमानों के विकास का प्रस्ताव रखा।

एनवीसीटीआई आइआइटी आइएसएम की ओर से स्कूल इनोवशन चैलेंज का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में राज्य भर से 135 छात्र-छात्राओं ने आइडिया दिया था। जिसमें 11 जिलों के 58 बेहतरीन व आम लोगों से जुड़े आइडिया का चयन किया गया था। इनमे से 20 आइडिया को दूसरे फेज के तहत चयनित कर जारी कर दिया है। जिसमें पांच आइडिया को जिला चैंपियन घोषित किया गया है। बेहतर पांच आइडिया को आइआइटी आइएसएम तराश कर बाजार में उतारेगा ताकि आम लोगों को इसका लाभ मिल सके।

chat bot
आपका साथी