14933 फुटपाथ दुकानदारों को लोन देने का नहीं पूरा हो सका लक्ष्य, बैंक लोन देने में नहीं कर रहे सहयोग

बैंकों का सहयोग न करना और नगर निगम की अनदेखी फुटपाथ दुकानदारों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। यही कारण है कि धनबाद को मिला लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है। यह फरवरी माह में ही पूरा हो जाना चाहिए था।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 05:44 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 05:44 PM (IST)
14933 फुटपाथ दुकानदारों को लोन देने का नहीं पूरा हो सका लक्ष्य, बैंक लोन देने में नहीं कर रहे सहयोग
4500 दुकानदारों के अकाउंट में लोन की राशि भेज दी गई है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: बैंकों का सहयोग न करना और नगर निगम की अनदेखी फुटपाथ दुकानदारों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। यही कारण है कि धनबाद को मिला लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है। यह फरवरी माह में ही पूरा हो जाना चाहिए था। मार्च में एक महीने का और समय मिला फिर भी लक्ष्य पूरा नहीं हो सका।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत फुटपाथ दुकानदारों को रोजगार खड़ा करने के लिए 10-10 हजार का ऋण दिया जा रहा है। धनबाद को 14933 फुटपाथ दुकानदारों को लोन देने का लक्ष्य दिया गया है। अभी तक इस योजना से लगभग आठ हजार दुकानदारों को ही आच्छादित किया जा सका है। इसमें भी 4500 दुकानदारों के अकाउंट में लोन की राशि भेज दी गई है। लगभग तीन हजार पेंडिंग है। पेंडिंग फुटपाथ दुकानदारों के खाते में राशि भेजने के लिए विशेष कैंप लगाने का निर्देश भी दिया गया है। पिछले महीने छुट्टी वाले दिन बैंकों में कैंप भी लगाया गया। इससे योजना में तेजी भी आई, लेकिन बैंक लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं।

बैंकों का सीधा तर्क है कि लोन तो दे दिया जाएगा, लेकिन वसूली कैसे होगी। यह सब पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा में बात सामने आई है। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बैंकों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना में सहयोग करें। बिना बैंकों के सहयोग के यह संभव नहीं हो पाएगा। सिटी मिशन मैनेजर सुमित कुमार ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के लिए छुट्टी वाले दिन भी बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है। ऐसे लाभुक जिनका लोन स्वीकृत हो गया है और उनके खाते में राशि नहीं गई है, बैंक लोन देना सुनिश्चित करेंगे। लाभुकों के खाते में राशि भेजी जाएगी। इसके अलावा नगर निगम परिसर में विशेष कैंप लगाकर लाभुकों को पीएम स्वनिधि योजना से जोड़ा जाएगा। उम्मीद है कि लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी