UPSC CSE Exam 2020 Result: टाप टेन में धनबाद की अपाला ने बनाया स्थान, जानें इनका कालजयी साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी से रिश्ता

UPSC CSE Exam 2020 Result धनबाद की डा.अपाला मिश्रा ने नौवां रैंक प्राप्त कर न केवल धनबाद का गौरव बढ़ाया है बल्कि जिले को शीर्ष 10 की श्रेणी में ला खड़ा किया है। बचपन से पढऩे में मेधावी अपाला मिश्रा को परीक्षा में सफलता की पूरी उम्मीद थी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:49 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:05 AM (IST)
UPSC CSE Exam 2020 Result: टाप टेन में धनबाद की अपाला ने बनाया स्थान, जानें इनका कालजयी साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी से रिश्ता
अपाला मिश्रा को मिठाई खिलाते माता-पिता ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में धनबाद के कई होनहारों ने अपना परचम लहराया है। धनबाद के दो अभ्यर्थी टाप टेन में शामिल होने में कामयाब रहे हैं। झरिया निवासी यश जालुका को चौथा स्थान मिला है। धनबाद के हाउसिंग कालोनी की डा. अपाला मिश्रा को नौंवा स्थान प्राप्त हुआ है। अपाला के पिता मूल रूप से यूपी के बस्ती के रहने वाले हैं और आर्मी से रिटायर्ड कर्नल हैं। वे वर्तमान में धनबाद में ही रहते हैं, यहां उनका अपना मकान है। अपाला की मां प्रोफेसर अल्पना मिश्र हिंदी की प्रसिद्ध कथाकार, दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली के हिंदी विभाग में प्रोफेसर और हिंदी के कालजयी साहित्यकार आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी हैं। डा. अपाला के भाई आर्मी में मेजर हैं।

अपाला साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी की बेटी

धनबाद की डा.अपाला मिश्रा ने नौवां रैंक प्राप्त कर न केवल धनबाद का गौरव बढ़ाया है बल्कि जिले को शीर्ष 10 की श्रेणी में ला खड़ा किया है। बचपन से पढऩे में मेधावी अपाला मिश्रा को परीक्षा में सफलता की पूरी उम्मीद थी। बेटी की इस सफलता पर पिता सेवानिवृत कर्नल अमिताभ मिश्रा तथा मां डा. अल्पना मिश्रा खुश हैं। डा. अपाला की मां प्रोफेसर अल्पना मिश्रा दिल्ली विश्वविद्यालय नार्थ कैंपस में हिंदी विभाग की प्रोफेसर हैं और प्रसिद्ध कथाकार भी हैं। वहीं भाई भी आर्मी में मेजर के पद पर है। 

डा. अपाला ने देहरादून से की है पढ़ाई

डा. अपाला मिश्रा की शुरुआती पढ़ाई एएनएन मैरी स्कूल देहरादून से हुई है। यहां दसवीं तक की पढ़ाई करने के बाद अपाला ने दिल्ली पब्लिक स्कूल रोहिणी से 12वीं तक की पढ़ाई की। इसके बाद डा. अपाला ने आर्मी कालेज से दंत चिकित्सक की पढ़ाई की। वे एक कुशल डेंटल सर्जन हैं। 

तीसरे प्रयास में पाया मुकाम

डा. अपाला ने बताया कि इस सफलता के पीछे कड़ी मेहनत और टाइम मैनेजमेंट का रोल सबसे अहम है। उन्होंने बताया कि 2018 से घर पर रह कर तैयारी की और प्रतिदिन सात से आठ घंटे पढ़ाई का लक्ष्य रखा। उन्होंने तीसरे प्रयास में सफलता पाई। उन्होंने बताया कि कि उनका रूटीन प्रतिदिन निश्चित समय पर उठना, थोड़ा शारीरिक व्यायाम और हेल्दी खाना के साथ तय किए गए समय पर पढऩे का लक्ष्य रहता था। स्वयं एक डाक्टर होने के कारण वे हेल्दी दिनचर्या के महत्व को समझती थी। 

देश हित में करना चाहती हूं काम

डा. अपाला मिश्रा ने कहा कि वह एक अधिकारी के तौर पर देश की आवाज बन देश हित में काम करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में काम करने के लिए बहुत कुछ है जिससे समाज के साथ देश को भी लाभांवित किया जा सकता है। 

आत्मविश्वास बनाकर निरंतर तैयारी करें

डा. अपाला मिश्रा ने संघ लोक सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि वे अपना आत्मविश्वास बनाये रखें और निरंतर परिश्रम का लक्ष्य रखें। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए खुद पर भरोसा और मानसिक रूप से मजबूत होना आवश्यक है। यह सफलता उन्हें अधिक बड़े स्तर पर देश और समाज के लिए काम करने का सुअवसर देती है। किसी भी उड़ान के लिए हौसला बहुत जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है।

chat bot
आपका साथी