15 अगस्त से पंचायतों में शिविर लगाएगा पशुपालन विभाग

जागरण संवाददाता धनबाद पशुपालन विभाग मवेशियों की देखभाल व इलाज के लिए राज्य भर में शिविर लगाने जा रही है। इसके तहत धनबाद की भी सभी पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में पशुओं की टैगिग की जाएगी और उनकी बीमारियों का इलाज भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:04 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:04 AM (IST)
15 अगस्त से पंचायतों में शिविर लगाएगा पशुपालन विभाग
15 अगस्त से पंचायतों में शिविर लगाएगा पशुपालन विभाग

जागरण संवाददाता, धनबाद : पशुपालन विभाग मवेशियों की देखभाल व इलाज के लिए राज्य भर में शिविर लगाने जा रही है। इसके तहत धनबाद की भी सभी पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में पशुओं की टैगिग की जाएगी और उनकी बीमारियों का इलाज भी किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. उपेंद्र सिंह ने दी। सिंह ने बताया कि धनबाद में 256 पंचायतें हैं। इनमें से 252 पंचायतों में शिविर लगाने का निर्देश दिया गया है। सभी पंचायतों में दो दिवसीय शिविर लगाए जाने हैं। इनकी तैयारी की जा रही है। उन्होने बताया कि मवेशियों के लिए बारिश का मौसम सबसे खतरनाक होता है। इसी मौसम में उनके बीच संक्रमण व बीमारियां फैलती हैं। लिहाजा इस मौसम में उन्हें बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। इसी मौसम में उन्हें बैक्टीरियल, वायरल व पैरासाइटिक बीमारियां होती हैं। इस लिहाज से मवेशियों को होने वाली इन तीनों ही प्रकार की प्रमुख बीमारियों की दवाएं मंगवाई जा रही हैं। दवाएं 15 अगस्त तक मिल जाएंगी जिसके बाद शिविर लगाए जाएंगे। शिविर दो महीने तक लगती रहेंगी। प्रत्येक पंचायत के एक गांव में शिविर लगाई जाएगी।

टैगिग भी होगी : डा. सिंह ने कहा कि टैग पशुओं के लिए आधार कार्ड के बराबर है। इसे सरकार काफी गंभीरता से ले रही है लेकिन ग्रामीण जागरूक नहीं हैं। शिविर के दौरान ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा और गोवंश, भैंस जैसे बड़े मवेशियों की टैगिग की जाएगी। बड़े मवेशियों की टैगिग हो गई तब छोटे पशु यथा बकरी, सुअर, भेड़ इत्यादि की भी टैगिग की जाएगी।

नहीं होगा टीकाकरण : डा. सिंह ने कहा कि मवेशियों के शिविर में टीकाकरण फिलहाल नहीं किया जाएगा। एपएमडी टीकाकरण शुरू किया गया था लेकिन इसके लिए जो वैक्सीन आए उनकी गुणवत्ता सही नहीं थी। लिहाजा भारत सरकार ने टीकाकरण पर रोक लगा दी है। ऐसे में हर जगह यह कार्य रुक गया है।

chat bot
आपका साथी