चांदमारी में बस्ताकोला के आदिवासियों को जमीन देने के लिए अमीन ने की मापी

बस्ताकोला लोडिग प्वाइंट में 15 नवंबर से चल रहा कोयला ट्रांसपोर्टिंग का विवाद बुधवार को समाप्त होते ही कार्य शुरू हो गया। बच्चा गुट के बैनर तले चल रहा धरना भी समाप्त हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:29 PM (IST)
चांदमारी में बस्ताकोला के आदिवासियों को जमीन देने के लिए अमीन ने की मापी
चांदमारी में बस्ताकोला के आदिवासियों को जमीन देने के लिए अमीन ने की मापी

संस, धनसार : बस्ताकोला लोडिग प्वाइंट में 15 नवंबर से चल रहा कोयला ट्रांसपोर्टिंग का विवाद बुधवार को समाप्त होते ही कार्य शुरू हो गया। बच्चा गुट के बैनर तले चल रहा धरना भी समाप्त हो गया। धनबाद के एसडीएम व झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह के साथ मंगलवार को सकारात्मक वार्ता हुई थी। बीसीसीएल प्रबंधन ने आउटसोर्सिंग की जद में आ रहे आदिवासियों की बंदोबस्ती जमीन के बदले चांदमारी मांझी बस्ती में बीसीसीएल की जमीन देने पर सहमति जताई थी।

बुधवार को झरिया अंचल कार्यालय के अमीन ने चांदमारी मांझी बस्ती पहुंचकर जमीन की नापी की। आदिवासी ग्रामीणों का आरोप था कि उनकी बंदोबस्ती जमीन पर बीसीसीएल प्रबंधन जबरन आउटसोर्सिंग चलाना चाहता है। कोयला उत्पादन के लिए जमीन के बदले मुआवजा, नियोजन व जमीन दिलाने की मांग ग्रामीणों ने कई बार प्रबंधन से की थी। विधायक ने भी इस मामले को एसडीएम के सामने उठाया किया था। झरिया के सीओ प्रमेश कुशवाहा ने कहा कि बुधवार से जमीन बंदोबस्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। बीसीसीएल की आउटसोर्सिंग परियोजना में जा रही आदिवासियों की बंदोबस्ती जमीन के बदले उन्हें बीसीसीएल की जमीन बंदोबस्ती कर दी जाएगी। बस्ताकोला से शुरू हुई कोयले की ट्रांसपोर्टिंग :

बुधवार को बीएनआर रेलवे साइडिग व सीके साइडिग के लिए कोयला ट्रांसपोर्टिंग हाइवा से शुरू हुई। सिंह मेंशन के समर्थक बस्ताकोला गौशाला गेट के पास पहुंचे। उन्होंने भी कोयला ट्रांसपोर्टिंग सुचारू रूप से चलने की बात कही। शाम तक मात्र तीन हाइवा लोडिग प्वाइंट से बीएनआर साइडिग के लिए गई। कुछ दिन पूर्व सिंह नगर में दो हाइवा को जला दिया गया था। इसके चलते ट्रांसपोर्टर व हाइवा मालिक डरे हुए हैं। पहले दिन हाइवा कम आए।

chat bot
आपका साथी