18+ Vaccination Drive को लेकर गजब का उत्साह, पोर्टल खुलते ही 14-15 मई के सभी स्लॉट बुक; ये हैं धनबाद के सेंटर

Jharkhand 18+ Vaccination Drive धनबाद में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीकाकरण की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर ली है। Cowin App पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। इसके बाद लोग स्लॉट बुक करा रहे हैं। धनबाद में 32 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

MritunjayThu, 13 May 2021 10:17 AM (IST)
टीका लगवाती धनबाद की डीपीआरओ ईशा खंडेलवाल ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। 18+ Vaccination Drive Dhanbad 18-44 वर्ष की आयु के लोगों में कोरोना टीकाकरण को लेकर गजब का उत्साह दिख रहा है। कोविन एप पोर्टल के खुलते ही धनबाद जिले के सभी सेंटरों के लिए 14 और 15 मई के स्लॉट बुक हो चुके हैं। 16 मई के लिए अभी स्लॉट बुकिंग शुरू नहीं हुई है। संभवतः शुक्रवार से बुकिंग शुरू होगी। कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 1 मई से टीकाकरण शुरू हुआ है। झारखंड में यह 14 मई से शुरू होने जा रहा है। 

18 + के लिए धनबाद में 32 सेंटर

धनबाद में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीकाकरण की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर ली है। टीका के लिए Cowin App पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। पहले से जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा रखा है अब स्लॉट बुक कर रहे हैं। पूरे जिले में 32 जगहों पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

सभी स्लॉट फुल

शहर में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में स्लॉट फुल हो गए हैं। शहर के जिला परिषद, आईएसएम, एसबीआई कार्यालय, श्रम विभाग, हीरापुर मध्य विद्यालय, गुरु नानक कॉलेज, कोयला नगर में 16 मई तक सभी स्लॉट फुल है। शहर और प्रखंड हर जगह के स्लॉट बुक हो चुके हैं। अब युवाओं को 16 और 17 मई के लिए स्लॉट बुकिंग शुरू होने का इंतजार है। 

आइएसएम और जिला परिषद में 200 लोगों को टीका

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि आई एम और जिला परिषद में लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए 200 स्लॉट तय किए गए हैं। अर्थात यहां 200 लोगों को 1 दिन में टीका लगाया जाएगा। बाकी टीकाकरण केंद्रों पर एक सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा यहां पर 100-100 स्लॉट तय किए गए हैं। तकनीकी कारणों से कोर्ट कैंपस में टीकाकरण केंद्र को बंद किया गया है। यहां पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को फिर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बारे में विभाग अलग से जानकारी मुहैया कराएगा।

मात्र 10 हजार मिले हैं वैक्सीन, होगी कमी

धनबाद में 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीका के लिए रांची मुख्यालय से मात्र 10 हजार वैक्सीन उपलब्ध कराए गए हैं। इसमें 5000 कोवि शील्ड और 5000 को वैक्सीन है। हालांकि काफी कम हो गया फिर मिलने की वजह से जिले में टीका के लिए हंगामा होना तय है स्वास्थ्य विभाग में भी मुख्यालय अतिरिक्त वैक्सीन की मांग की है।

केवल आन लाइन हो रहा पंजीकरण, 4 डिजिट का नंबर होगा बताना

डाॅ राणा ने बताया कि अब तक केवल ऑनलाइन पंजीकरण की अनुमति है। टीकाकरण अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इसके लिए कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु एप के माध्यम से पंजीकरण कराया जा सकता है। टीकाकरण की तारीख और टीका केंद्रों की सूची राज्य और जिला प्रशासन द्वारा नियत समय पर घोषित की जाएगी।  टीकाकरण के दिनांक की पुष्टि की जानकारी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। टीकाकरण के लिए जाते समय पंजीकरण पर्ची और फोटो पहचान पत्र (प्राथमिकता के तौर पर आधार कार्ड) अवश्य लेते जाएं। मोबाइल पर 4 डिजिट का नंबर मैसेज आएगा। इस 4 डिजिट के नंबर को टीकाकरण केंद्र पर बताना जरूरी होगा, तभी टीका मिल पाएगा।

इन जगहों पर 18 वर्ष से ऊपर का टीका

धनबाद : जिला परिषद मैदान, आईएसएम, एसबीआइ क्षेत्रीए कायार्लय एलसी रोड, श्रम विभाग (बरटांड़), हीरापुर मध्य विद्यालय, गुरुनानक कालेज कैंपस (बैंक मोड़), केंदुआडीह स्वास्थ्य केंद्र, कोयलानगर हॉल। बलियापुर : कुसमाटांड़, अलकडीहा, चांदकुईंया, बलियापुर सीएचसी। बाघमारा : बाघमारा सीएचसी, पादूगोड़ा पंचायत सचिवालय। झरिया : यूसीएचसी सिंदरी, गौशाला, बीसीसीएल अस्पताल भौंरा, डीएवी बनियाहीर। गोविंदपुर : जियलगढ़ा, सीएएचसी गोविंदपुर, बिराजपुर, बागसूमा, बरवा, कल्याणपुर। निरसा : प्रसाद मध्य विद्यालय निरसा, पंचायत भवन पाथरकुंआं, हाई स्कूल कुमारधूबी, डी-नोबिली स्कूल मैथन। तोपचांची : तोपचांची पुराना अस्पताल, जीतपुर (गोमो)। टुंडी : टुंडी सीएचसी, गढ़ रघुनाथपुर।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.