Baba Baidyanath के भक्तों के लिए खुशखबरी ! खुल गए बाबाधाम देवघर के चारों द्वार

Baba Baidyanath Temple Deoghar देवघर मंदिर में विजयदशमी के दिन से ही भीड़ बढ़ गई है। सुबह से लेकर दोपहर तक फुटओवर ब्रिज से लेकर संस्कार मंडप तक लंबी कतार लग रही है। आने वाले समय में और भी भीड़ बढऩे की संभावना है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:49 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:18 PM (IST)
Baba Baidyanath के भक्तों के लिए खुशखबरी ! खुल गए बाबाधाम देवघर के चारों द्वार
बाबा बैद्यनाथ मंदिर देवघर ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, देवघर। बैद्यनाथ धाम देवघर में श्रद्धालुओं के लिए अब मंदिर के चारो द्वार खोल दिए गए हैं। इससे भक्तों को दर्शन-पूजन में राहत मिली है। मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ ही अब प्रांगण में मुंडन, विवाह, रूद्राभिषेक व अन्य मांगलिक अनुष्ठान भी शुरू हो गए हैैं। हालांकि मंदिर प्रांगण में अब पहले की अपेक्षा ज्यादा श्रद्धालु नजर आने लगे हैैं। रविवार को मंदिर में श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड़ थी। दर्शन के लिए भक्त घंटों कतार में खड़े दिखे। सुबह से दोपहर तक फुट ओवरब्रिज से लेकर संस्कार मंडप तक कतार लगी रही।

लग रही लंबी कतार, शीघ्र दर्शनम की मांग

देवघर मंदिर में विजयदशमी के दिन से ही भीड़ बढ़ गई है। सुबह से लेकर दोपहर तक फुटओवर ब्रिज से लेकर संस्कार मंडप तक लंबी कतार लग रही है। आने वाले समय में और भी भीड़ बढऩे की संभावना है। भीड़ बढऩे के साथ ही अब बाबा धाम में शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था लागू करने की मांग भी बढऩे लगी है। सुबह इतनी भीड़ हो गयी कि फुटओवर ब्रिज में एक साथ दो-दो कतार लगी थी। मंदिर खुलने के बाद शायद यह दूसरा दिन होगा जब संस्कार मंडप के दोनों फ्लोर यात्रियों से भरे थे।

श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि

रविवार को पटना से पूजा करने देवघर आई श्रद्धालु ममता कुमारी ने कहा कि बहुत दिनों से सोच रहे थे कि बाबा की पूजा करें। लाकडाउन के कारण यह पूरा नहीं हो पा रहा था। रविवार को पूजा करने आए तो लंबी कतार लगी थी। उन्होंने कहा कि प्रशासन को जल्द यहां शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था शुरू करनी चाहिए, ताकि कम से कम दूर से आने वाले लोगों को राहत मिले। पूजा करने आए अजय कुमार, राम अवतार सिंह समेत अन्य श्रद्धालुओं ने भी शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था शुरू करने की मांग की।

प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शनम की सुविधा की मांग की गई है। आने वाले दिनों में तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ेगी, उनको सुविधा मिलेगी तो सबको खुशी होगी।

-डा. सुरेश भारद्वाज, अध्यक्ष, पंडा धर्मरक्षिणी सभा।

chat bot
आपका साथी