फेस मास्क नहीं पहना तो बजने लगेगा अलार्म; आम लोगाें से जुड़े आइडिया को आइआइटी आइएसमए देगा प्लेटफॉर्म Dhanbad News

यदि आपने फेस मास्क नहीं पहना तो अलार्म बजने लगेगा। केवल इतना ही नहीं आपके शरीर का तापमान कितना है। इसकी भी जानकारी भी उपकरण बताएगा। यह उपकरण समय-समय पर बताएगा कि संबंधित व्यक्ति मास्क पहने हुए है या नहीं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:23 PM (IST)
फेस मास्क नहीं पहना तो बजने लगेगा अलार्म; आम लोगाें से जुड़े आइडिया को आइआइटी आइएसमए देगा प्लेटफॉर्म Dhanbad News
यदि आपने फेस मास्क नहीं पहना तो अलार्म बजने लगेगा। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन : यदि आपने फेस मास्क नहीं पहना तो अलार्म बजने लगेगा। केवल इतना ही नहीं आपके शरीर का तापमान कितना है। इसकी भी जानकारी भी उपकरण बताएगा। यह उपकरण समय-समय पर बताएगा कि संबंधित व्यक्ति मास्क पहने हुए है या नहीं।

स्कूल के एक छात्र ने आइआइटी आइएसएम को कोविड डिटेक्शन से संबंधित आइडिया दिया है। एक छात्र ने तो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पांच सौ रुपये में किचेन के लिए चिमनी बनाने का आइडिया दिया है। सड़क के किनारे अक्सर आप देखते होंगे कि कुड़ादान भरने के बाद आस-पास में गंदगी का ढेर लग जाता है। लेकिन एक स्कूली छात्र ने जो आइडिया दिया है उसके बाद ऐसा नहीं होगा।

कूड़ादान भरने के बाद अब संबंधित एजेंसी को मैसेज चला जाएगा। उसके बाद सफाईकर्मी उसे आकर खाली कर देंगे। इसके लिए छात्र ने स्मार्ट ट्रैश बीन का मोबाइल से जुड़ा आइडिया तैयार किया है। जो सेंसरयुक्त होगा। कूड़ेदान भरते हीं सेंसर के माध्यम से मैसेज भेज देगा। यह मोबाइल से जुड़ा रहेगा। इसमें सबसे बड़ी खासियत होगी कि कूड़ादान में गंदगी फेंकने पर ही रिवार्ड प्वाइंट मिलेगा।

ऐसे 20 बेहतरीन आइडिया को आइआइटी आइएसएम ने चयनित किया है। बताते चले कि आइआइटी आइएसएम के नरेश वशिष्ठ सेंटर फॉर टिंकरिंग एंड इनोवेशन की ओर से झारखंड आविष्कार इंटर स्कूल इनोवशन चैेलेंज का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में राज्य भर से 135 छात्र-छात्राओं ने आइडिया दिया था। जिसमें 11 जिलों के 58 बेहतरीन व आम लोगों से जुड़े आइडिया का चयन किया गया था।

इनमे से 20 आइडिया को दूसरे फेज के तहत चयनित कर जारी कर दिया है। जिसमें पांच आइडिया को जिला चैंपियन घोषित किया गया है। बेहतर पांच आइडिया को आइआइटी आइएसएम तराश कर बाजार में उतारेगा ताकि आम लोगों को इसका लाभ मिल सके।

chat bot
आपका साथी