Deoghar Airport: झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार, जानें-किन शहरों के लिए उड़ान की तैयारी

Jewar Airport देवघर एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है। अभी प्रतिदिन चार विमान की सेवा शुरू होने की संभावना है। बाद में फेरा बढ़कर आठ हो जाएगा। हालांकि यह यात्रियों की मांग पर भी निर्भर करेगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:24 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 09:44 AM (IST)
Deoghar Airport: झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार, जानें-किन शहरों के लिए उड़ान की तैयारी
देवघर हवाईअड्डा का प्रारूप ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, देवघर। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश में हवाई सेवा को सर्वसुलभ बनाने के लिए इसके विस्तार में लगी हुई है। बड़े शहरों के साथ ही छोटे-छोटे शहरों में भी हवाईअड्डा का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दिल्ली से सटे यूपी के ग्रेटर नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। यह पूरे देश के लिए अच्छी खबर है। यह अगले तीन साल में देश ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा आधुनिक एयरपोर्ट होगा। झारखंंड के लिए खुशी की खबर है। देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है। इसका शिलान्यास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यहां से घरेलू विमानों के साथ ही विदेशों के लिए भी विमान सेवा शुरू करने पर काम चल रहा है। यह झारखंड का पहला इंटरनेशल एयरपोर्ट होगा। राजधानी रांची में स्थित हवाईअड्डा को इंटरनेशनल का दर्जा प्राप्त नहीं है। 

25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास

देवघर एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान की सारी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धनबाद से इसका आनलाइन शिलान्यास किया था। 2500 मीटर का रनवे बनकर तैयार है। इस पर एज लाइट लगाई जा चुकी है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल का ट्रायल हो चुका है। टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है। देवघर एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है। अभी प्रतिदिन चार विमान की सेवा शुरू होने की संभावना है। बाद में फेरा बढ़कर आठ हो जाएगा। हालांकि यह यात्रियों की मांग पर भी निर्भर करेगा। उड़ाने के लिए स्पाइस जेट, इंडिगो और एयर एशिया से बात चल रही है। तत्काल एटीआर 73 का परिचालन शुरू हो सकता है। यहां से फिलहाल कोलकाता, नई दिल्ली, रांची और पटना के लिए हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। 

रनवे से ही दिखेगा बाबा बैद्यनाथ का पंचशूल

देवघर एयरपोर्ट की इमारत पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रति आकृति उकेरी गई है। इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है जो दूर से ही दिखता है। रनवे पर जहाज उतरेगा तो बाबा बैद्यनाथ का मंदिर दिखने लगेगा। 12 अगस्त को कैलिब्रेशन फ्लाइट से रनवे की जांच करने पहुंची एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया की टीम ने सबसे पहले बाबा बैद्यनाथ का दर्शन किया था। इसके बाद रनवे के दोनों छोर से लैंडिंग और टेक आफ कर टेस्टिंग पूरी की थी।

टर्मिनल और एटीसी का काम पूरा हो चुका है। मानक के अनुरूप तेजी से कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एटीसी का भी ट्रायल चल रहा है। बहुत जल्द सारा कार्य पूरा हो जाएगा।

-संदीप ढिंगरा, निदेशक, देवघर एयरपोर्ट

chat bot
आपका साथी