लखीमाता कोलियरी में मजदूरों ने सात सूत्री मांगों के समर्थन में नारेबाजी की Dhanbad News

ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन (एक्टू) के आह्वान पर लखीमाता कोलियरी प्रांगण में सोमवार को मजदूरों ने प्रदर्शन किया। अपनी सात सूत्री मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। इस दौरान कोल माइंस वर्कर्स यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष कहा कि कोरोना महामारी में राहत सामग्री सरकार आवंटित करें।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:12 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:12 PM (IST)
लखीमाता कोलियरी में मजदूरों ने सात सूत्री मांगों के समर्थन में नारेबाजी की Dhanbad News
अपनी सात सूत्री मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। (जागरण)

निरसा, जेएनएन: ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन (एक्टू) के आह्वान पर लखीमाता कोलियरी प्रांगण में सोमवार को  मजदूरों ने प्रदर्शन किया।  अपनी सात सूत्री मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। इस दौरान कोल माइंस वर्कर्स यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष उपेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी में राहत के लिए सभी गरीब व मजदूर परिवारों को प्रति व्यक्ति 10 किलो राशन,  दाल,चीनी आदि सामग्री सरकार आवंटित करें। 

सभी मजदूरों के बैंक खाते में  दस हजार रुपए राहत राशि का भुगतान किया जाए।  सभी ग्रामीण और शहरी मजदूरों को मनरेगा के तहत 200 दिन काम और 500 रुपए मजदूरी भुगतान की गारंटी दी जाए।  सभी स्कील वर्करों को कोरोना फ्रंट वर्कर का दर्जा  देकर, उन्हें बीमा और विशेष भत्ता का भुगतान किया जाए। महामारी काल के सभी मौतों को कोरोना से सम्बंधित मौत मानकर मृतक के आश्रितों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा सरकार दे। कोरोना जांच व इलाज के लिए मजदूरों के आवासीय क्षेत्र में मोबाइल मेडिकल टीम भेजने की गारंटी की जाए। प्रवासी मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन व अन्य परिवहन के साथ सुविधायुक्त क्वारांटाइन सेन्टरों का इन्तजाम किया जाए।  मजदूरों ने श्रम कनूनों के जगह पर श्रम कोड बनाने और उसे लागू करने का जोरदार विरोध किया। प्रदर्शन में कृष्णा सिंह, जगदीश शर्मा, हरेन्द्र सिंह   मुख्तार अंसारी ,नरेश माजी, विपिन मंडल, संजीत  राऊत , कृष्णा दास, प्रदीप सिंह  शमीमा खातून संजय राम आदि ने शामिल थे।

chat bot
आपका साथी