Dhanbad Weather Update: बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का असर हुआ कम, तीसरे दिन थमी बारिश; जानें कब साफ होगा माैसम

Dhanbad Weather Update लगातार बारिश से परेशान कोयलांचल के लोगों को मंगलवार को राहत मिली। सुबह बारिश थम गई। हालांकि माैसम साफ नहीं है। आसमान में काले-काले बादल हैं। रोशनी कम है। आइएमडी रांची का पूर्वानुमान है कि दोपहर बाद माैसम साफ हो सकता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:57 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:18 AM (IST)
Dhanbad Weather Update: बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का असर हुआ कम, तीसरे दिन थमी बारिश; जानें कब साफ होगा माैसम
लगातार बारिश के कारण मैथन डैम से छोड़ा जा रहा पानी ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। लगातार बारिश से परेशान धनबाद कोयलांचल को मंगलवार सुबह माैसम ने थोड़ी राहत दी। बारिश थम गई। हालांकि आसमान में काले-कालेज बादल हैं। माैसम साफ नहीं है। इससे पहले रविवार की शाम से ही लगातार बारिश हो रही थी। सोमवार रातभर बारिश हुई। लगातार बारिश से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये और सड़कों पर पानी भर गया। सुबह से शाम तक 31 मिलीमीटर बारिश का आंकड़ा दर्ज हुआ। बारिश ने इस साल रिकार्ड तोड़ दिया है। जून से सितंबर तक कई वर्षों की तुलना में अधिक बारिश हुई। अब अक्टूबर में भी रिकार्ड बारिश हो रही है। सोमवार को मौसम विभाग से जारी आंकड़े के मुताबिक 18 अक्टूबर तक धनबाद में औसत से 62 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। इस अवधि में सामान्य बारिश 68.4 मिलीमीटर होनी चाहिए जो 110.7 एमएम है। इस दौरान पूरे राज्य में 51 फीसद बारिश का रिकार्ड दर्ज हुआ है।

लगातार बारिश से मैथन व पंचेत डैम के जलस्तर में वृद्धि

धनबाद व आसपास के इलाकों में शनिवार की शाम से हो रही बारिश के कारण मैथन व पंचेत डैम के जलस्तर में वृद्धि हुई है। हालांकि, यह वृद्धि मामूली दर्ज की गई है पर बारिश होती रही तो जलस्तर बढ़ सकता है। सोमवार को मैथन डैम का जलस्तर 482 फीट और पंचेत डैम का 410 फीट मापा गया है। दोनों डैम का जलस्तर अभी खतरे के निशान से लगभग 15 फीट ऊपर है। मैथन डैम में अभी 900 एकड़ फीट पानी प्रतिदिन ऊपरी हिस्से से आ रहा है। 24 हजार एकड़ फीट पानी छोड़ा जा रहा है। इसी तरह पंचेत डैम में तत्काल 2300 एकड़ फीट पानी ऊपर से आ रहा है और 20 हजार एकड़ फीट पानी छोड़ा जा रहा है। केंद्रीय जल आयोग व डीवीसी की टीम दोनों की डैम के हालात पर पल-पल नजर बनाए हुए है। वैसे अभी बाढ़ जैसी स्थिति नहीं है। दरअसल, सितंबर के आखिरी सप्ताह में हुई लगातार बारिश से मैथन व पंचेत डैम का जलस्तर काफी बढ़ गया है। उससे बंगाल के निचले इलाकों में बाढ़ की नौबत आ गई थी।

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का प्रभाव

मानसून के जानकार डा. एसपी यादव ने बताया कि चक्रवात के रूप में सक्रिय हुआ लो प्रेशर रविवार शाम धनबाद होकर गुजरा जिससे देर शाम से यहां बारिश शुरू हुई। सोमवार सुबह लो प्रेशर का केंद्र जामताड़ा पहुंच गया। केंद्र के दायरे में धनबाद भी रहा जिससे यहां भी पूरे दिन बारिश होती रही। मंगलवार दोपहर बाद मौसम साफ होने का अनुमान है। दूसरी ओर, मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बने लो प्रेशर और साइक्लोनिक सर्कुलेशन से बारिश हो रही है। राज्य के कई हिस्से में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना है।

30-31 पर पहुंचा पारा, रात में महसूस हो रही ठंड

मौसम में बदलाव से तापमान में भी तीन-चार डिग्री की गिरावट आ गई है। 34-35 पर रहने वाला अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री के बीच पहुंच चुका है। इससे रात में ठंडक महसूस होने लगी है। बारिश थमने और मौसम साफ होने के बाद गुलाबी ठंड दस्तक दे सकती है।

24 घंटे में 20 फीसद ज्यादा बारिश

एक से 17 अक्टूबर तक धनबाद में औसत 65.4 एमएम की तुलना में 93.1 मिलीमीटर बारिश का रिकार्ड दर्ज हुआ था जो सामान्य से 42 फीसद अधिक था। 24 घंटे में ही इसमें 20 फीसद की बढ़ोतरी का रिकार्ड दर्ज हुआ। सोमवार दोपहर तक 62 फीसद बारिश का आंकड़ा मौसम विभाग ने जारी किया।

chat bot
आपका साथी