गैस निकलने के बाद रेलवे अधिकारियों की टीम ने किया डीसी लाइन पर पटरी का निरीक्षण

संवाद सहयोगी लोयाबाद रेलवे अधिकारियों की टीम द्वारा बुधवार को धनबाद-चंद्रपुरा लाइन के पास बोरहोल से गैस निकलने के दूसरे दिन रेलवे अधिकारियों की टीम ने पटरी का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 08:11 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:11 PM (IST)
गैस निकलने के बाद रेलवे अधिकारियों की टीम ने किया डीसी लाइन पर पटरी का निरीक्षण
गैस निकलने के बाद रेलवे अधिकारियों की टीम ने किया डीसी लाइन पर पटरी का निरीक्षण

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: रेलवे अधिकारियों की टीम द्वारा बुधवार को धनबाद-चंद्रपुरा लाइन के बांसजोड़ा स्टेशन के समीप 12 नंबर श्रमिक कालोनी के बोरहोल और रेलवे लाइन का निरीक्षण किया गया। दूसरी ओर बांसजोड़ा कोलियरी प्रबंधन द्वारा आग उगलनेवाले बोरहोल में सोडियम सिलेक्ट का घोल व बालू डलवाया गया। हालांकि मंगलवार की रात में कोलियरी प्रबंधन द्वारा टैंकर से पानी डाले जाने के बाद से आग और गैस का निकलना बंद हो गया था। रेलवे के वरीय अधिकारियों ने जांच दौरान रेलवे लाइन में कई खामियां पाए जाने के बाद रेलवे ट्रेक की निगरानी करने वाले अधिकारी को फटकार लगाई। एक सप्ताह के अंदर रेलवे ट्रेक को ठीक करने का निर्देश दिया। अधिकारियों की टीम दिन के करीब 12 बजे सीनियर डिवीजनल इंजीनियर राकेश कुमार के नेतृत्व में पहुंची थी। रेलवे अधिकारियों द्वारा बारीकी से आग निकलने वाली बोरहोल का मुआयना किया गया। कालोनी के लोगों से इस संबंध में पूछताछ कर जानकारी ली। भूगर्भ में लगी आग को नियंत्रण में रखने के लिए रेलवे लाइन के दोनों ओर बने बोरहोल का जायजा लिया। बोरहोल और रेलवे लाइन की दूरी की मापी की गई। रेलवे लाइन से बोरहोल की दूरी 25 मीटर थी। पश्चिम की ओर रेलवे लाइन को देखने के बाद पूर्व की रेल लाइन की भी जांच की गई। करीब आधा किलोमीटर की दूरी तक की दोनों तरफ के रेल पटरियों को लेबल मशीन से मापी की गई। पटरी कहां कहां दबी हुई है, इसके अलावा उस पुलिया का भी निरीक्षण किया गया जिसके ऊपर से रेल लाइन गुजरी है। उक्त स्थान पर पटरियां हमेशा दबी हुई रहती है। अधिकारियों से पूछे जाने पर कुछ भी बताने से साफ इंकार कर दिया। टीम में अविनेश कुमार व एके बसु आदि अधिकारी शामिल थे।

--------------

डीसी लाइन को कोई खतरा नहीं : कोलियरी प्रबंधक

संस, लोयाबाद: बांसजोड़ा कोलियरी के कर्मियों के द्वारा रोकथाम के लिए आग निकलने वाली बोरहोल में सोडियम सिलेक्ट का घोल और बालू डाला गया। फिलहाल तो आग व गैस का निकलना बंद है। कोलियरी प्रबंधक सुमेधा नंदन ने बताया कि यह इलाका अग्नि प्रभावित है। कहीं से भी आग निकल सकती है। पानी और केमिकल डालने के बाद आग व गैस का निकलना बंद है। रेलवे लाइन पूरी तरह से सुरक्षित है। मंगलवार की शाम को 12 नंबर श्रमिक कालोनी स्थित बोरहोल से अचानक आग की लपटें और गैस का रिसाव शुरू हो जाने से अफरा-तफरी मच गई थी।

chat bot
आपका साथी