15 दिसंबर से 54 निजी स्‍कूलों में बीपीएल कोटे से होगा नामांकन, 556 बच्‍चों को मिलेगा प्रवेश

निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में कुल सीटों के सापेक्ष 25 फीसद सीट पर अभवंचित एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को प्रवेश देना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो रही है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:22 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 12:22 PM (IST)
15 दिसंबर से 54 निजी स्‍कूलों में बीपीएल कोटे से होगा नामांकन, 556 बच्‍चों को मिलेगा प्रवेश
2019-20 सत्र में 484 बच्चों का नामांकन हुआ था।

जागरण संवाददाता, धनबाद: निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में कुल सीटों के सापेक्ष 25 फीसद सीट पर अभवंचित एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को प्रवेश देना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो रही है। आवेदन करने वाले बच्‍‍‍‍‍चों के घर की स्‍कूल से दूरी समेत अन्‍य विभिन्‍न पैमानों पर इनका नामांकन के लिए चयन किया जाएगा। विभिन्‍न स्‍कूलों के लिए बच्‍चों की संख्‍या तय होगी।

आठ दिसंबर को डीएसई की अध्‍यक्षता में होगी बैठक: जिले के 54 सीबीएसई स्‍कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर 556 बच्‍चों को मिलेगा प्रवेश। इसको लेकर आठ दिसंबर को डीएसई की अध्‍यक्षता में दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल कार्मिक नगर के सभागार में दोपहर 12 बजे से सभी स्‍कूलों के साथ महत्‍वपूर्ण बैठक होगी। डीएसई सह आरटीई के नोडल पदाधिकारी ने सभी संबंधित स्कूलों को पत्र जारी अनिवार्य रूप से शामिल होने का निर्देश दिया है। इस दौरान आवेदन करने, जमा करने और प्रवेश के अन्य तरीकों की जानकारी दी जाएगी। स्कूलों का भी पक्ष सुना जाएगा। यहां बता दें कि 2019-20 सत्र में 484 बच्चों का नामांकन हुआ था।

नामांकन प्रक्रिया का कार्यक्रम

- नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत एवं आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि : 15 दिसंबर

- विद्यालय में आवेदन जमा करने की तिथि : 31 जनवरी

- नामांकन के लिए लॉटरी : 10 फरवरी

- चयनित बच्चों की सूची प्रकाशन तिथि : 18 फरवरी

- नामांकित बच्चों की सूची प्रकाशन तिथि : पांच मार्च

- खाली सीट भरने के लिए दूसरी सूची प्रकाशन तिथि : 15 मार्च

- प्रथम चरण के नामांकन की अंतिम तिथि : 31 मार्च

chat bot
आपका साथी