Dhanbad के 32 सरकारी स्कूलों के छात्र सुरक्षित नहीं, कभी भी सिर पर गिर सकती छत

भवनों को बेकार घोषित करने के लिए भवन निर्माण विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है। भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राजकुमार राणा ने कहा कि जल्द ही स्कूल की जांच जेई से करा कर रिपोर्ट सौंपी जाएगी। मार्च के महीने की वजह से काम का दबाव भी अधिक है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 08:35 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 08:35 AM (IST)
Dhanbad के 32 सरकारी स्कूलों के छात्र सुरक्षित नहीं, कभी भी सिर पर गिर सकती छत
जर्जर स्कूल भवन की छत ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद के कई सरकारी स्कूलों के भवन जर्जर हालात में है। स्थिति यह है कि यहां कभी भी अनहोनी हो सकती है। पहले भी इन स्कूलों के भवन निर्माण का प्रस्ताव कई बार भेजा जा चुका है। सरकारी विद्यालयों के जर्जर भवन को तोड़ने के लिए भवन निर्माण विभाग का जर्जर संबंधी प्रमाणपत्र जरूरी है। जिले में 32 सरकारी विद्यालय ऐसे हैं जिनके 41 भवन जर्जर हालात में है। समग्र शिक्षा अभियान धनबाद ने एक बार फिर इन स्कूलों की सूची भेजते हुए भवनों को तोड़ने का जर्जर प्रमाणपत्र मांगा है।

भवन निर्माण विभाग से मांगी गई रिपोर्ट

जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम  पदाधिकारी की ओर से भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि झारखंड शिक्षा परियोजना रांची की ओर से वार्षिक कार्य योजना बजट 2021-22 में सरकारी स्कूलों के जर्जर भवनों को तोड़ने के लिए कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग द्वारा अनुशंसा प्राप्त सूची प्रस्ताव में रखने के लिए आदेश प्राप्त है। जर्जर भवनों का फोटो भी उपलब्ध कराने का आदेश प्राप्त है। 32 स्कूलों में अवस्थित जर्जर भवनों को अपने स्तर से जांच करते हुए तोड़ने संबंधी प्रमाण पत्र दें, ताकि वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2021-22 में प्रस्तावित किया जा सके। भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राजकुमार राणा ने कहा कि जल्द ही स्कूल की जांच जेई से करा कर रिपोर्ट सौंपी जाएगी। मार्च के महीने की वजह से काम का दबाव भी अधिक है।

इन स्कूलों के टूटेंगें जर्जर भवन

उत्क्रमित उच्च विद्यालय हरिहरपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय भिखनडीह, मध्य विद्यालय त्रिलोकनाथ महूलबनी, मध्य विद्यालय पुटकी, मध्य विद्यालय घोखरा, मध्य विद्यालय नयाडीह, प्राथमिक  विद्यालय लखरवारी, प्राथमिक विद्यालय अरवाटांड़, प्राथमिक विद्यालय चुनुकडीहा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सालविशाल, प्राथमिक विद्यालय पथरगड़िया, प्राथमिक विद्यालय छोटा पांडेयडीह, उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुंजी, मध्य विद्यालय कुमारडंभ, उत्क्रमित मध्य विद्यालय निवानी, मध्य विद्यालय धारकिरो, प्राथमिक विद्यालय भंडारडीह वेस्ट, बीके मेमोरियल गर्ल्स विद्यालय कतरासगढ़, प्राथमिक  विद्यालय चिटाही, मध्य विद्यालय सिमरटांड़। 

chat bot
आपका साथी