Dhanbad: ग्रामीणों ने अपने दम पर इस गांव को बनाया 100 फीसद टीकाकरण वाला गांव

नगड़ीकला उत्तर पंचायत का गांव भुइयां पहाड़पुर 100 फीसद कोविड टीकाकरण वाला गांव बन गया है। यहां सभी ग्रामीणों ने कोरोना का प्रथम डोज ले लिया है। इसके पीछे ग्रामीणों की एकजुटता रही। ग्रामीणों ने आगे बढ़कर टीकाकरण कैंप लगवाया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:44 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:44 AM (IST)
Dhanbad: ग्रामीणों ने अपने दम पर इस गांव को बनाया 100 फीसद टीकाकरण वाला गांव
ग्रामीणों ने आगे बढ़कर टीकाकरण कैंप लगवाया। लोगों को घरों से निकाला और टीकाकरण के लिए जागरूक किया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: नगड़ीकला उत्तर पंचायत का गांव भुइयां पहाड़पुर 100 फीसद कोविड टीकाकरण वाला गांव बन गया है। यहां सभी ग्रामीणों ने कोरोना का प्रथम डोज ले लिया है। इसके पीछे ग्रामीणों की एकजुटता रही। ग्रामीणों ने आगे बढ़कर टीकाकरण कैंप लगवाया। लोगों को घरों से निकाला और टीकाकरण के लिए जागरूक किया। यह गांव टुंडी विधानसभा के बाघमारा ब्लाक में पड़ता है। सुदूर और पहाड़ियों से घिरा हुआ है। पहले यहां के लोगों में टीकाकरण को लेकर काफी डर था, लेकिन गांव के ही कुछ युवकों सभी को समझाया। इनमें मुख्य रूप से झारखंड छात्र मोर्चा के अजीत महतो, ग्रामीण नरेश महतो, रोशन महतो, श्याम सुंदर महतो ने गांव के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया। घर-घर जाकर महिलाओं को जागरूक किया, ताकि सभी अपने-अपने घरों के पुरुषों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। कोविड टीके से किसी को कोई हानि नहीं होगी। गांव के लोगों को बाहर जाकर लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। गांव के लोग अधिकांश दैनिक मजदूरी करते हैं। यह भी एक परेशानी थी। टुंडी विधायक मथुरा महतो को भी इसे संबंध में अवगत कराया। उन्होंने भी मदद की। दो दिनों का विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर प्रथम टीकाकरण 100 फीसद किया गया। गांव की आबादी लगभग 900 है। इनमें 450 महिलाएं और 430 पुरुष हैं। इसमें सभी का टीकाकरण हो चुका है।

वर्जन

कोविड का प्रथम डोज ले लिया है। बाहर जाकर कतार में लगना पड़ता। इसकी वजह से मजदूरी नहीं कर पाते। लंबी कतार होने की वजह से कई बार टीका नहीं लग पाया।

- नरेश महतो, ग्रामीण

-------------------------------

मुझे गांव में टीका मिला। बहुत दिनों से लाइन में बाहर जाकर लगता था। विशेष कैंप के लिए धन्यवाद।

- रोशन महतो, ग्रामीण

--------------------------------

गांव के लोगों को पहले टीकाकरण के बारे में समझाएं कि इससे कोई हानि होने वाली। पहले गांव के लोगों में टीकाकरण का नाम लेने से डर लगता था। उनके बीच काफी विसंगति थी। बाद में गांव में विशेष टीकाकरण किया गया। जिससे मेरे साथ साथ सभी युवाओं ने टीका लिया।

- अजीत महतो, जेसीएम प्रवक्ता

------------------------------

गांव में टीकाकरण किया गया। जिससे सभी ग्रामीणों को टीका उपलब्ध हो पाया। इसके लिए सभी का विशेष रूप से ध्यान्यवाद।

- श्याम सुंदर महतो, ग्रामीण

------------------------------

गांव में टीका लिया। पहले बाहर जाकर लाइन में लगना पड़ता था। इसकी वजह से कई बार टीका नहीं ले पाया। गांव में विशेष अभियान करके टीका दिया गया, इससे काफी खुश हूं।

- खुदीराम महतो, ग्रामीण

chat bot
आपका साथी