CBSE 10th Result 2021: धनबाद के 600 स्टूडेंट्स को मिले 90 फीसद से ज्यादा अंक, सुंदरम जिला टॉपर; cbseresults.nic.in पर करें चेक

CBSE 10th Result 2021 Date सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। धनबाद में 10वीं में सीबीएसई के 8600 स्टूडेंट्स हैं। यहां सीबीएसई के 56 विद्यालय हैं। स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम का इंतजार था। आज इंतजार खत्म हो गया।

MritunjayMon, 02 Aug 2021 02:11 PM (IST)
धनबाद के सेंट जेवियर्स इंटरनेशनल स्कूल के छात्र सुंदरम पांडे ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। CBSE 10th Result 2021 Date सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं। स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट के मद्देनजर धनबाद के स्टूडेंट्स मंगलवार सुबह से ही सीबीएसई के वेबसाइट पर टकटकी लगाए हुए थे। दिन के करीब 12 बजे सीबीएसई की तरफ से ट्वीट कर नतीजे घोषित करने की जानकारी दी गई है। धनबाद में सीबीएसई के 56 विद्यालय हैं। इन विद्यालयों के 8, 600 स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम का इंतजार था। दोपहर 12 बजे परिणाम घोषित किए गए।

अधिकतर विद्यार्थियों ने अपने रिजल्ट से जाहिर की संतुष्टि

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को कक्षा 10वीं का परिणाम दोपहर 12 बजे घोषित कर दिया। वहीं 10वीं की परीक्षा में दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र मनीष कुंडु और आदिती झा ने 99.8 अंक हासिल कर स्टेट टॉपर बने हैं। सेंट जेवियर्स इंटरनेशन स्कूल सुंदरम पांडेय और एसजीडी मार्डन स्कूल चिरकुंडा के दिशांत सिंह संयुक्त रूप से 99.6 के साथ सकेंड टापर बने हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में संचालित एसजीडी मार्डन स्कूल के छात्र जिले में सकेंड टापर तो बने ही हैं स्टेट में भी शीर्ष पांच की सूची में शामिल हो गए हैं। वहीं डीएवी कोयला नगर की छात्रा साक्षी कुमार को 99.4 फीसद अंक के साथ थर्ड टापर का गौरव हांसिल किया है। डीवीए कोयला नगर के आशुतोष कुमार पाठक ने 93.80 प्रतिशत अंक हासिल किए। 

12वीं की तरह 10वीं में भी सभी हुए पास

धनबाद जिले के छह सौ छात्र-छात्राओं ने 90 फीसद से अधिक अंक लाया है। बोर्ड परिणाम को लेकर इस बार छात्रों में उत्साह देखने को मिला। बारहवीं की तरह दसवीं में भी सभी को पास किया गया है। साथ ही सीबीएसई ने विद्यार्थियों को परीक्षा देने का भी ऑप्शन दिया है। अगर कोई विद्यार्थी अपने अंक से असंतुष्ट है तो परीक्षा देना चाहे तो दे सकता है। अधिकतर विद्यार्थियों ने अपने रिजल्ट से संतुष्टि जाहिर की है। छात्रों का कहना है कि उन्होंने जितनी उम्मीद की थी, उतने अंक मिले हैं। वहीं कई छात्रों ने कहा कि वह संतुष्ट हैं और आगे परीक्षा नहीं देंगे। बता दें, कि इस बार कोरोना काल के कारण सीबीएसई दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं ली गई थी। दसवीं के रिजल्ट को नौवीं की मुख्य परीक्षा और दसवीं की छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर और दसवीं के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया।

       CBSE 10th रोल नंबर डाउनलोड करने के तरीके

CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।  होम पेज पर, नीचे दिए गए Roll Number Finder 2021 लिंक पर क्लिक करें।  सर्वर सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें।  अब कक्षा 10वीं का ऑप्शन चुनें और मांगी गई डिटेल्स भरें।  सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका रोल नंबर खुल जाएगा।  रोल नंबर को डाउनलोड करें और प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। 

12वीं के लिए जल्द हो सकता इंप्रूवमेंट परीक्षा

सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है। बहुत सारे छात्र परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। वह इंप्रूवमेंट परीक्षा की मांग कर रहे हैं। जल्द ही इंप्रूवमेंट परीक्षा के आसार है। इसके लिए बोर्ड विचार-विमर्श कर रहा है। इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंप्रूवमेंट एग्जाम को लेकर एक समिति का गठन किया जाना है, जो कि इन परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम निर्णय लेगी। हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.