Dhanbad Fight Corona: 77 वर्षीय कैंसर पीड़िता ने कोरोना को हराया, निरोग होकर घर लौटे 6 लोग

Dhanbad Fight Corona: 77 वर्षीय कैंसर पीड़िता ने कोरोना को हराया, निरोग होकर घर लौटे 6 लोग

धनबाद में 6 को रोना मरीजों ने जंग जीत ली है। कोरोना वायरस को शिकस्त देकर रविवार को अस्पताल से अपने-अपने घर लौट गए।

Publish Date:Sun, 31 May 2020 08:50 PM (IST) Author: Mritunjay

धनबाद, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना से जंग लड़ रहे धनबाद के लिए रविवार थोड़ा सुखद रहा। एक तरफ सप्ताहिक छूटी वाले दिन 168 सैपल्स की जांच रिपोर्ट निगेटिव आईं, वहीं दूसरी तरफ कोविड-19 अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) से कोरोना को हराकर छ: मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। इनमें जामाडोबा की रहने वाली 77 वर्षीय कैंसर पीड़ित महिला भी शामिल है। वे पिछले दिनों मुंबई से लौटी थीं। महिला कैंसर के एडवांस स्टेज की मरीज है।

कैंसर पीड़िता का 39 वर्ष का बेटा भी स्वास्थ होकर अपनी मां के साथ घर लौट गया। कोरोना को मात देने वालों में लोयाबाद के दो तथा बरोरा के एक मरीज ने आठ दिन में कोरोना को हराया। कतरास के एक 30 वर्षीय मरीज ने 17 दिन में कोरोना वायरस को मात दी। डिस्चार्ज करने से पूर्व सभी का तालियां बजाकर स्वागत किया गया और उपहार देकर एंबुलेंस से विदा किया गया। विदाई से पूर्व एंबुलेंस को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया।

उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि रविवार को 6 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें कोविड-19 अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उनको 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना है।

कैंसर पीड़िता का इलाज रहा चुनौतीपूर्ण : उपायुक्त ने बताया कि मुंबई से लौटी 77 वर्षीय महिला का इलाज चुनौतीपूर्ण रहा। महिला एडवांस स्टेज की कैंसर पेसेंट हैं। उनका इलाज मुंबई के अस्पताल में पूर्व से चल रहा था। इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अपोलो ग्रुप के अंकोलॉजिस्ट डॉ. कर्माकर से सलाह लेकर डॉ. ओझा ने टेलीमेडिसिन से उपचार की व्यवस्था की। इन्हें कोविड-19 के इलाज की दवाइयों के साथ-साथ कैंसर के इलाज की दवाइयां भी दी जा रही थी। उपायुक्त ने कहा कि महिला के इलाज में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री पीएम प्रसाद ने काफी सहयोग किया। महिला और उनका बेटा 23 दिन में कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए।

लोयाबाद के दोनों मरीज तथा बरोरा के एक मरीज ने 8 दिन में संक्रमण से मुक्ति हुई। तीनों को 24 मई को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कतरास के 31 वर्षीय मरीज ने 17 दिन में कोरोना को हरा दिया। उसे 15 मई को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बी पोजिटिव कोरोना नेगेटिव : उपायुक्त ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव सभी मरीजों का कोविड-19 अस्पताल में डॉक्टरों की टीम द्वारा बेहतरीन इलाज किया गया। मरीजों में भी डॉक्टरों की हर सलाह एवं मार्गदर्शन का पालन किया। परिणामस्वरूप 6 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए। सभी को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। सभी मरीजों ने इलाज के दौरान पॉजिटिव विचार रखें परिणामस्वरूप उपचार के बाद उनका कोरोना रिजल्ट नेगेटिव हुआ।

ये है डॉक्टरों की टीम : सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, डॉ अलोक विश्वकर्मा, डॉ रश्मि रैना, डॉ ठाकुर मनी बेसरा, डॉ निशा प्रसाद, डॉ अनीश कुमार गांधी, डॉ राज कपूर सोनी, डॉ अभिमन्यु गोपाल, डॉ सुजीत कुमार, डॉ रंजीता कीरो, डॉ निर्मलेश मेहता, डॉ उदय कुमार सिन्हा, डॉ आत्मा प्रकाश बातसेय, डॉ मुकेश कुमार।

धनबाद में 10 लोगों ने दिया कोरोना को मात : उल्लेखनीय है कि इससे पहले धनबाद में 27 अप्रैल को दो मरीज तथा 26 मई को भी 2 मरीज कोरोनावायरस संक्रमण से मुक्त हुए थे। रविवार को 6 लोग कोरोना नेगेटिव हुए। धनबाद में कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या अब 10 हो गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.