हर मिनट 500 लीटर और हर दिन 7 लाख 20 हजार लीटर आक्सीजन

धनबाद के रेलवे अस्पताल में गुरुवार को जंबो आक्सीजन प्लांट की शुरुआत हो गई। रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगने से धनबाद समेत झारखंड बिहार उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैले धनबाद रेल मंडल के 22 हजार से ज्यादा रेल कर्मचारी और उनके परिवार को आपात परिस्थितियों में मदद मिल सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 10:46 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 10:46 PM (IST)
हर मिनट 500 लीटर और हर दिन 7 लाख 20 हजार लीटर आक्सीजन
हर मिनट 500 लीटर और हर दिन 7 लाख 20 हजार लीटर आक्सीजन

धनबाद : धनबाद के रेलवे अस्पताल में गुरुवार को जंबो आक्सीजन प्लांट की शुरुआत हो गई। रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगने से धनबाद समेत झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैले धनबाद रेल मंडल के 22 हजार से ज्यादा रेल कर्मचारी और उनके परिवार को आपात परिस्थितियों में मदद मिल सकेगी। गुरुवार को सांसद पशुपतिनाथ सिंह, विधायक राज सिन्हा और डीआरएम आशीष बंसल ने रेलवे अस्पताल में प्लांट की शुरुआत की।

डीआरएम आशीष बंसल ने बताया कि धनबाद रेल अस्पताल में स्थापित पीएसए आक्सीजन प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 500 लीटर है। इससे हर दिन यानी 24 घंटे में सात लाख 20 हजार लीटर आक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने बताया कि पीएसए आक्सीजन प्लांट 102 डी-टाइप जंबो सिलेंडर के समतुल्य है। इस प्लांट के पाइपलाइन के जरिए 100 बेड तक आक्सीजन आउटलेट से जुड़ सकते हैं। इससे अस्पताल के वार्ड में इलाजरत मरीजों तक आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की जा सकेगी। इस प्लांट के स्थापित होने से रोगियों के उपचार के लिए बार-बार सिलेंडर भरने की जरूरत नहीं होगी। इससे अस्पताल में ही आक्सीजन की सुचारू और निरंतर आपूर्ति हो सकेगी। मौके पर एडीआरएम आशीष झा, सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडे, मिल्टन पार्थसारथी, मनोज मालाकार समेत अन्य मौजूद थे। रेलवे अस्पताल का अपग्रेडेशन कराए रेलवे : सांसद

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि रेलवे अस्पताल काफी समय से कार्यरत है। रेलवे इस अस्पताल का अपग्रेडेशन कराए, ताकि कर्मचारी और उनके घरवालों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने की पहल करे रेलवे : राज

विधायक राज सिन्हा ने कहा कि रेलवे अस्पताल पर हजारों कर्मचारी आश्रित हैं। रेलवे इस अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने की पहल करे। उन्होंने कहा कि रेलवे की इस पहल में हर संभव मदद को तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी