Corona Vaccination Drive: धनबाद में 20 लाख का लक्ष्य, अब तक आधे से अधिक को लगा टीका; आज खोले गए 48 सेंटर

Corona Vaccination Drive धनबाद की जनता को कोरोना का कवच प्रदान करने के लिए दो स्तर पर काम हो रहा है। एक तरफ तेजी से टीकाकरण हो रहा है तो दूसरी तरफ यहां आने वालों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:44 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:44 AM (IST)
Corona Vaccination Drive: धनबाद में 20 लाख का लक्ष्य, अब तक आधे से अधिक को लगा टीका; आज खोले गए 48 सेंटर
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद में 20 लाख कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। 13 लाख से ज्यादा लाभुकों को टीका लगाया जा चुका है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए तेजी से टीकाकरण चल रहा है। ताकि कोरोना से लोगों को सुरक्षित किया जा सके। टीकाकरण के लिए सोमवार को धनबाद में 48 सेंटर खोले गए हैं। उपायुक्त संदीप सिंह ने ट्वीट कर टीकाकरण केंद्रों की सूची जारी की है। इन केंद्रों पर कोई भी व्यक्ति जाकर कोरोना का टीका ले सकता है। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों तरह के टीकों के लिए अलग-अलग सेंटर बनाए गए हैं।

27 सितंबर को धनबाद जिले के निम्न केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। pic.twitter.com/y0SLKWqNAF— DC Dhanbad (@dc_dhanbad) September 26, 2021

1487 की जांच में सभी कोविड नेगेटिव

धनबाद जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा जांच के क्रम में मिलने वाले संक्रमित व्यक्तियों को उचित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रदान करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा आज धनबाद रेलवे स्टेशन, विभिन्न हॉटस्पॉट, सेंट्रल अस्पताल, शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, टाटा जामाडोबा अस्पताल, एनएच-2 व चिरकुंडा चेकपोस्ट, निजी लैबोरेट्री व प्रखंडों में आज 1487 व्यक्तियों की कोविड जांच की गई। इसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट से 1177, आरटी - पीसीआर से 310 की जांच की गई। जांच में सभी व्यक्ति कोरोना नेगेटिव मिले।

अब तक कुल 13 लाख लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन

धनबाद में 60 वर्ष से ऊपर के टीका लेने वाले लाभुकों की संख्या 7 महीने के बाद दो लाख पार कर गई है। 60 वर्ष से ऊपर जिले में लगभग 3 लाख लाभुक हैं। 1 मार्च 2021 को जिला में 60 वर्ष से ऊपर के लाभुकों को टीकाकरण शुरू हुआ था। इसके साथ ही 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के लाभुकों को टीकाकरण शुरू हुआ, जो विभिन्न गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। अच्छी बात यह है कि जिले में कोरोना टीकाकरण अपने रफ्तार पर है। कुल टीकाकरण की संख्या 13 लाख के ऊपर हो गई है।

पहला डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंची

जिले में कोरोना टीका करण के तहत पहले डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या लगभग 10 लाख पहुंच गई है। विभागीय आंकड़ों की मानें तो अब तक 9.97 लाख लोगों ने पहले डोज का वैक्सीन लिया है। वही दूसरे डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या तीन लाख के ऊपर है। फिलहाल जिले में टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की काफी भीड़ हो रही है। पुरुषों के अलावा काफी संख्या में महिलाएं टीका के लिए आ रहे हैं। महिलाओं की संख्या पहले की तुलना में ज्यादा संख्या में टीका ले रहे हैं।

पूर्ण टीकाकरण में अभी लग सकता है 6 महीनों से ज्यादा समय

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि लगभग 20 लाख लोगों को टीकाकरण से जोड़ने का लक्ष्य है। लेकिन पूर्ण टीकाकरण में अभी समय लग सकता है। पूर्ण टीकाकरण वह हुआ, जिसमें संबंधित लाभुकों को दोनों डोज का टीका लग गया हो। फिलहाल दिसंबर तक 20 लाख लोगों कम से कम एक टीका से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद दोनों टीके लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी