Power Plant: कम लागत में बेहतर ऊर्जा उत्पादन में कोडरमा थर्मल पावर स्टेशन देश में नंबर दो, बोकारो को मिला तीसरा स्थान

दामोदर घाटी निगम का रघुनाथपुर पावर प्लांट ( फाइल फोटो)।

रिपोर्ट फरवरी माह का है जो डीवीसी के लिए काफी सुखद है। पूर्व में भी डीवीसी का कोडरमा थर्मल पावर प्लांट कम लागत में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में नंबर वन रह चुका है जिसको लेकर डीवीसी के सचिव पीके मुखोपाध्याय ने भी खुशी जताई थी ।

MritunjayTue, 09 Mar 2021 05:57 PM (IST)

मैथन, जेएनएन। देशभर में ऊर्जा के क्षेत्र में कम लागत पर बेहतर उत्पादन के लिए भारत के 10 केंद्रीय ऊर्जा थर्मल प्लांटों में डीवीसी के तीन थर्मल प्लांटों को चुना गया है। डीवीसी के कोडरमा थर्मल प्लांट द्वितीय,  डीवीसी बोकारो थर्मल प्लांट तीसरे व दुर्गापुर थर्मल प्लांट को दसवें नंबर पर शामिल किया गया है। नेशनल पावर पोर्टल द्वारा जारी सूची में देश के 10 केंद्रीय थर्मल पावर प्लांट में पहले स्थान पर एनटीपीसी कोरबा आया है जिसकी उत्पादन क्षमता 2600 मेगावाट और पीएलएफ 98.86 है। पीएलएफ के आधार पर ही रैंकिंग निकाली जाती है। पीएलएफ के जरिए कम संसाधन उर्जा उत्पादन को देखा जाता है।

झारखंड का कोडरमा थर्मल प्लांट दूसरे स्थान पर

दूसरे स्थान पर रहे डीवीसी के कोडरमा थर्मल का 1000 मेगा वाट के साथ पीएलएफ 97. 50 है। तीसरे स्थान पर डीवीसी का ही बोकारो थर्मल पावर प्लांट है। इसकी उत्पादन क्षमता 500 मेगावाट के साथ 94.51 पीएलएफ है। चौथे नंबर पर नवीनगर बीआरबीसीएल है। 750 मेगा वाट के साथ 93.17 एपीएलएफ है। पांचवे नंबर पर एनएलसी है जो 420 मेगा के साथ 92.45 पिएलएफ है। छठे नंबर पर एनटीपीसी का सिंगरौली 2000 मेगावाट के साथ 92.41 पीएलएफ, सातवें नंबर पर एनटीपीसी का ही गोदरवारा 1600 मेगा वाट के साथ 91.84 पीएलएफ, आठवें नंबर पर एनसीएल वीरसिंहसर 250 मेगा वाट के साथ 89.07 पीएलएफ, नौवें नंबर पर एनएसपीसीएल भिलाइ 500 मेगा वाट के साथ 88.32 पीएलएफ और दसवें नंबर पर डीवीसी का दुर्गापुर थर्मल प्लांट है 1000 मेगा वाट के साथ 88.23 पीएलएफ है।

रिपोर्ट डीवीसी के लिए सुखद संदेश

रिपोर्ट फरवरी माह का है जो डीवीसी के लिए काफी सुखद संदेश है। इससे पूर्व में भी डीवीसी का कोडरमा थर्मल पावर प्लांट कम लागत में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में नंबर वन रह चुका है जिसको लेकर डीवीसी के सचिव पीके मुखोपाध्याय ने भी खुशी जताई थी। डीवीसी के उप महाप्रबंधक रूद्र प्रताप सिंह ने कहा कि डीवीसी के उत्पादन क्षमता में लगातार वृद्धि हो रही है। डीवीसी कर्मियों के अथक मेहनत के बदौलत कम लागत में विदेशों से बेहतर उत्पादन लगातार जारी है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.