Polio Vaccination Drive: 3 दिवसीय अभियान शुरू, धनबाद में 1984 बूथों पर पिलाई जाएगी-दो बूंद जिंदगी की

अभियान के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। पूरे जिले में कुल 1984 बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से 5 साल तक के बच्चों को जिंदगी की दो बूंद (पल्स पोलियो) खुराक पिलाई जाएगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 10:36 AM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 10:36 AM (IST)
Polio Vaccination Drive: 3 दिवसीय अभियान शुरू, धनबाद में 1984 बूथों पर पिलाई जाएगी-दो बूंद जिंदगी की
धनबाद के सदर अस्पताल में बच्चे को दो बूंद जिंदगी की पिलाते चिकित्सक ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। सदर अस्पताल और धनबाद पीएचसी में रविवार को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई। सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल दास और सदर प्रभारी डॉ सुनील कुमार ने बच्चों को ड्राप पिलाकर इसकी शुरुआत की। इसके साथ ही जिले में सभी बूथों पर ड्रॉ पिलाना शुरू कर दिया गया है। टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के 1984 बूथों पर बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी।

0 से 5 वर्ष के बच्चों को पिलानी है दवा

अभियान के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। पूरे जिले में कुल 1984 बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से 5 साल तक के बच्चों को जिंदगी की दो बूंद (पल्स पोलियो) खुराक पिलाई जाएगी। जिले में 0 से लेकर 5 वर्ष के बीच बच्चों की संख्या 5 लाख के आसपास है।

1 और 2 को घर-घर पिलाई जाएगी दवा

एक फरवरी और 2 फरवरी को पल्स पोलियो अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी घर घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे। इसके लिए आंगनबाड़ी कर्मियों और सहिया को लगाया गया है। दर्शन अभियान के बाद समीक्षा बैठक की जाएगी। रविवार को लगभग तीन लाख को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

chat bot
आपका साथी