Corona Bad Effect: बंद हो गए धनबाद के 19 निजी विद्यालय, वजह जानने में जुटा शिक्षा विभाग

Corona Bad Effect स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में जिला शिक्षा विभाग को शैक्षणिक आंकड़ा भेजते हुए यह बताया है कि 19 ही स्कूल ने अब तक यू डायस प्लस पोर्टल मैं एंट्री शुरू नहीं की है। 19 स्कूल को एनएच (नोट स्टार्टेड) दिखाते हुए जांच करने को कहा है।

MritunjayMon, 12 Jul 2021 10:58 AM (IST)
कोरोना काल में बंद हो रहे निजी विद्यालय।

जागरण संवाददाता धनबाद। इसे कोविड-19 का असर कहें या विभागीय कोई और कारण। जिले में अब तक 19 निजी स्कूल बंद हो चुके हैं। कभी इन स्कूलों में हजारों बच्चे पढ़ा करते थे। आज यह स्कूल अस्तित्व में ही नहीं है। धनबाद प्रखंड में 8 तोपचाची में दो, झरिया में दो, बाघमारा में तीन, गोविंदपुर में एक, टुंडी में एक तथा पूर्वी टुंडी में एक स्कूल बंद हो गए हैं। शैक्षणिक सत्र 2020 21 के यू डाइस (एकीकृत जिला शैक्षणिक आंकड़ा) क्लास के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद शिक्षा विभाग जांच में जुट गया है। 

ऐसे हुआ स्कूल बंद होने का खुलासा

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में जिला शिक्षा विभाग को शैक्षणिक आंकड़ा भेजते हुए यह बताया है कि 19 ही स्कूल ने अब तक यू डायस प्लस पोर्टल में एंट्री शुरू नहीं की है। 19 स्कूल को एनएच (नोट स्टार्टेड) दिखाते हुए जांच करने को कहा है। जिला शिक्षा कार्यालय में जब सभी प्रखंडों के से मामले की जांच कराई तो यह खुलासा हुआ कि यह स्कूल बंद हो चुके हैं। शैक्षणिक सत्र 2019 20 के आंकड़ों के अनुसार इन स्कूलों में 3571 बच्चे पढ़ाई करते थे प्रखंडों ने उन स्कूलों के बंद होने की रिपोर्ट दी है।

सात दिन के अंदर जांच का आदेश 

बताते चलें कि यू डायस इंट्री सिया खुलासा हुआ कि शैक्षणिक सत्र 2019 20 की तुलना में शैक्षणिक सत्र 2020 21 में बच्चों की संख्या में काफी कमी आई है। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने 7 दिन का समय दिया है। और कहां है कि इसकी गहनता से जांच कर विभाग रिपोर्ट दें। जिले में संचालित कुल 2548 सभी सरकारी निजी मान्यता व संबद्ध स्कूल है इनमें से 2508 स्कूलों ने एंट्री पूरी की है। स्कूलों के आंकड़ों के आधार पर यह विश्लेषण किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.