1727 प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों के 1727 एसएमसी सदस्यों को मिलेगा प्रशिक्षण

धनबाद शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों को शिक्षा विभाग प्रशिक्षण देगा। इसमें जिले के 1598 एसएमसी सदस्यों तथा 129 एसएमडीसी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:34 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:34 AM (IST)
1727 प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों के 1727 एसएमसी सदस्यों को मिलेगा प्रशिक्षण
1727 प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों के 1727 एसएमसी सदस्यों को मिलेगा प्रशिक्षण

धनबाद : शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों को शिक्षा विभाग प्रशिक्षण देगा। इसमें जिले के 1598 एसएमसी सदस्यों तथा 129 एसएमडीसी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले में 1727 प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालय हैं। राज्य परियोजना ने विद्यालयों के एसएमसी सदस्यों को प्रशिक्षण देने का आवंटन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया है। बताते चलें कि विद्यालय के सफल संचालन व शिक्षक-छात्र की दैनिक उपस्थिति नियमित सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक विद्यालय में स्कूल प्रबंधन समिति बनी है। शिक्षा विभाग से आवंटित राशि का विद्यालय में सदुपयोग करने, बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए सदस्यों को प्रत्येक वर्ष एक या दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाता है। पिछले वर्ष भी शत फीसद प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों के एसएमसी सदस्यों को संकुल स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया था।

प्रशिक्षण का उद्देश्य : स्कूलों के विकास में सामुदायिक भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्रबंध समिति गठित की गई है। समिति में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व सदस्य अभिभावकों को बनाया गया है, जबकि प्रधानाध्यापक को सचिव बनाया गया है। इसके अलावा महिलाओं की भागीदारी 40 फीसद रखी गई है। स्कूलों में गठित प्रबंध समितियों को वित्तीय अधिकार के साथ स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों एवं मध्याह्न भोजन पर नजर रखने का दायित्व सौंपा गया है। जिले में तमाम समितियां अपने कर्तव्य एवं दायित्वों के प्रति अनभिज्ञ बनी हुई हैं। गत माह में शासन ने स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व एक निर्वाचित सदस्य को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। प्रशिक्षण संपन्न करने के लिए राज्य मुख्यालय ने जिला कार्यालय को राशि आवंटित की है। सात मुद्दों पर आधारित होगा प्रशिक्षण मॉडयूल :

- विद्यालय प्रबंधन समिति के कार्य एवं दायित्व

- विद्यालय से बाहर रहने वाले बच्चों का विद्यालय में नामांकन एवं उपस्थिति

- बच्चों तक शैक्षिक विषय वस्तु की पहुंच बनाने के लिए माता-पिता को सहयोग

- विद्यालय में उपलब्ध सुविधाएं

- विद्यालय का सुप्रबंधन

- स्वास्थ्य की जानकारी

- विद्यालय का दोबारा खुलने पर समिति का दायित्व

chat bot
आपका साथी