Dhanbad में 161 डिग्री धारी और 154 डिप्लोमा धारी को मिलेगा प्रशिक्षण

राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय तथा राजकीय डिप्लोमा संस्थानों में व्यवहारिक प्रशिक्षण बोर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा छात्रों को 1 वर्ष का अप्रेंटिस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 161 डिग्री धारी और 154 डिप्लोमा धारी कैंडिडेट होंगे।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:26 PM (IST)
Dhanbad में 161 डिग्री धारी और 154 डिप्लोमा धारी को मिलेगा प्रशिक्षण
61 डिग्री धारी और 154 डिप्लोमा धारी कैंडिडेट को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, धनबाद : राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय तथा राजकीय डिपलोमा संस्थानों में व्यवहारिक प्रशिक्षण बोर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा छात्रों को एक वर्ष का अप्रेंन्टिस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों के मासिक राशि भी दी जाएगी। प्रशिक्षण के लिए 161 डिग्रीधारी प्रशिक्षु तथा 154 डिपलोमाधारी प्रशिक्षु का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा। इस दौरान उन्हें स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। अप्रेंन्टिस प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए तकनीकि शिक्षा निदेशालय ने इच्छुक डिग्री, डिप्लोमा छात्रों से आवेदन मांगा है। इस संबंध में तकनीकि शिक्षा निदेशक अरुण कुमार ने नोटिस जारी किया है।

डिग्रीधारी को 15 तो डिप्लोमा 10 हजार मिलेगा प्रतिमाह

प्रशिक्षण में चयनित होने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतिमह स्टाइपेंड भी मिलेगा। डिग्रीधारी प्रशिक्षुओं को प्रतिमाह 15 हजार रूपये तथा डिपलोमाधारी को 10 हजार रूपये प्रतिमाह छात्रवृति के रूप में दिया जाएगाा

इन्हें मिलेगा प्रशिक्षण

इस अप्रेंन्टिस में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त इच्छुक छात्रों को विगत दो शैक्षणिक सत्रों में उत्तीण होना आवश्यक है। आवेदक के प्राप्तांक एवं राज्य में लागू आरक्षण नीति का पालन करते हुए निदेशक तकनीकि की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रशिक्षु अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

15 नवंबर तक करना होगा आवेदन

लाइब्रेरी एंड इनफोरमेशन साइंस के डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त छात्रों को एनएटीएस के पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा तथा निबंधित डाक के माध्यम से तालिका में अंकित संबंधित नोडल संस्थानों को आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर रखी गई है। आवेदन में छात्रों को पूरा नाम, पता, विषय, अंतिम वर्ष उत्तीर्ण की गई परीक्षा का विवरण, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, मेल आइडी का विवरण देना होगा।

chat bot
आपका साथी