9वींं और 11वीं के लिए 12 सप्ताह का संशोधित पाठ्यक्रम क‍िया गया तैयार Dhanbad News

सरकारी मध्य विद्यालय उच्च तथा प्लस टू विद्यालयों में आठवीं से 11वीं तक की कक्षाएं एक मार्च से चलेगी सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी होने के बाद स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। साथ ही एस ओ पी भी जारी किया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:16 PM (IST)
9वींं और 11वीं के लिए 12 सप्ताह का संशोधित पाठ्यक्रम क‍िया गया तैयार Dhanbad News
स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: सरकारी मध्य विद्यालय उच्च तथा प्लस टू विद्यालयों में आठवीं से 11वीं तक की कक्षाएं एक मार्च से चलेगी सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी होने के बाद स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।  साथ ही एस ओ पी भी जारी किया गया है।  10वीं तथा 12वीं की कक्षाएं 21 नवंबर से चल रही है। अब आठवीं नवमी और ग्यारहवीं कक्षा शुरू होंगी इसके लिए संशोधित सिलेबस तैयार कर लिया गया। आठवीं का जहां अगले एक-दो महीने रिवीजन होगा। वही 9वींं और 11वीं के लिए 12 सप्ताह का संशोधित पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। 

एक-दो दिनों में इसे जारी कर दिया जाएगा यह पाठ्यक्रम जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से शिक्षकों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा शिक्षक छात्र छात्राओं की संख्या के आधार पर 12 सप्ताह का संशोधित पाठ्यक्रम की छाया प्रति निकालकर छात्र छात्राओं को उपलब्ध कराएंगे मार्च से मई के बीच जहां पाठ्यक्रम पूरा कराने के साथ-साथ टेलीविजन की प्रक्रिया होगी। 

शिक्षा विभाग की ओर से जारी एस ओ पी मैं गुरुवार से रविवार के बीच स्कूलों और कमरे की साफ-सफाई सैनिटाइजेशन करने का निर्देश दिया गया है साथी क्लास में बैठने से लेकर आने जाने में सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन किया जाना है आठवीं नौवीं और 11वीं के छात्र छात्राएं जो स्कूल में आकर पढ़ना चाहते हैं वही स्कूल आ सकेंगे आने से पहले अभिभावकों की ओर से सहमति पत्र लेकर आना होगा इसमें हाजिरी अनिवार्य नहीं होगी स्कूलों में हैंड वाश साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी है। किसी भी छात्र छात्राओं की तबीयत खराब होने पर स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी