Dhanbad: मध्यम सिंचाई योजना के तहत जिले के 10 तालाब को किया गया चिन्हित...साढ़े सात करोड़ में होगा जीर्णोद्धार

मध्यम सिंचाई योजना के तहत जिले के 10 तालाबों में जल्द कायाकल्प होना है। लगभग 2 वर्ष की मशक्कत के बाद आखिरकर लघु प्रमंडल विभाग की ओर से टेंडर फाइनल हो गया। निविदा फाइनल होने के साथ ही संबंधित ठेकेदार को काम आवंटित कर दिया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:08 PM (IST)
Dhanbad: मध्यम सिंचाई योजना के तहत जिले के 10 तालाब को किया गया चिन्हित...साढ़े सात करोड़ में होगा जीर्णोद्धार
मध्यम सिंचाई योजना के तहत जिले के 10 तालाबों में जल्द कायाकल्प होना है।( प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: मध्यम सिंचाई योजना के तहत जिले के 10 तालाबों में जल्द कायाकल्प होना है। लगभग 2 वर्ष की मशक्कत के बाद आखिरकर लघु प्रमंडल विभाग की ओर से टेंडर फाइनल हो गया। निविदा फाइनल होने के साथ ही संबंधित ठेकेदार को काम आवंटित कर दिया गया है। अब इसी महीने से विभाग के निर्देश के अनुसार काम शुरू करा दिया जाएगा। मध्यम सिंचाई योजना के तहत लघु सिंचाई प्रमंडल की ओर से धनबाद के 10 तालाबों को चिन्हित किया गया है। इन तालाबों को सिंचाई के रूप में प्रयुक्त करके किसी के काम किए जा सकते हैं।

वीडियो रिकॉर्डिंग करके निकाला गया टेंडर

टेंडर को लेकर इसमें शामिल ठेकेदार ने इससे पहले काफी हो हंगामा किया था। हालांकि लघु सिंचाई प्रबंधन के अधिकारियों ने यह साफ कर दिया था कि जो भी काम होगा वह वीडियो रिकॉर्डिंग करके होगा। इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने टेंडर खोलने की पूरी प्रक्रिया को वीडियो रिकॉर्डिंग कराया। इस वीडियो रिकॉर्डिंग को निविदा में शामिल होने वाले तमाम ठेकेदारों को दिखाया गया साथ ही वरीय अधिकारियों को रांची में भेजा गया। विभाग के कार्यपालक अभियंता राम वल्लभ मिश्र कहते हैं टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। काम भी आवंटित कर दिया गया है। अब उम्मीद है कि 3 महीने के अंदर चयनित किए गए 10 तालाबों को सिंचाई के लायक बना दिया जाएगा ताकि इन क्षेत्रों के आसपास बेहतर सिंचाई के साधन बनाया जाए। आसपास के क्षेत्रों में कृषि के बेहतर साधन उत्पन्न होंगे। अनाज के साथ सब्जियों के उत्पादन किए जा सकेंगे।

इन इलाकों में तालाब का किया गया चिन्हित

चेपककिया पूर्वी टुंडी

रानी बांध तोपचांची

तांतरी ठाकुर बांध तोपचाची

बकसपुरा गोविंदपुर

चेकपुलैया गोविंदपुर

पुराना बांध गोविंदपुर

रहुललिया तालाब निरसा

सिजुआ बड़ा बांध तालाब निरसा

लखीमपुर बांध कलियासोल

तेलतोरिया ग्यारकुंड

chat bot
आपका साथी