विवि रखेगा छात्राओं के बच्चों का ख्याल

छोटे बचों की देखभाल के लिए एसकेएमयू में शीघ्र बनेगा क्रेच प्रो.मनोरंजन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 07:40 PM (IST) Updated:Tue, 20 Aug 2019 08:11 PM (IST)
विवि रखेगा छात्राओं के बच्चों का ख्याल
विवि रखेगा छात्राओं के बच्चों का ख्याल

जागरण संवाददाता, देवघर : सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर राजनीति विज्ञान विभाग के समेस्टर एक के छात्रों के अभिभावकों के साथ विभाग के शिक्षकों की एक बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता विभाग के अध्यक्ष डॉ. जैनेंद्र यादव ने की। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार छात्रों के शैक्षिक विकास के लिए प्रत्यनशील है। सेशन बिल्कुल नियमित हो गए हैं। कक्षाएं भी नियमित हो रही हैं। छात्र 10 से चार बजे तक क्लास कर रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को नियमित कॉलेज भेजें। इस मौके पर अभिभावकों ने छात्राओं के लिए हॉस्टल बनाने की मांग की ताकि छात्राएं यही रहकर अध्ययन कर सकें। कुछेक अभिभावकों ने कहा कि ऐसी भी छात्राएं हैं जो छोटे बच्चे की मां हैं और इस वजह से विवि आने में असमर्थ हो जा रही हैं। कुलपति प्रो. सिन्हा ने उनको आश्वासन दिया की जल्द ही विवि प्रबंधन की ओर से क्रेच बनेगा। इसमें छोटे बच्चों की देखभाल एक आया करेगी।

कहा कि बच्चों के भविष्य को संवारने में अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। छात्र विश्वविद्यालय में मात्र पांच से छह घंटे रहते हैं और शेष समय वह घर में रहते हैं। कुलपति प्रो सिन्हा ने आए हुए अभिभावकों से सीधा संवाद किया। इस दौरान अभिभावकों ने विभाग की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना की। बैठक में कई छात्र-छात्राएं ऐसे भी मौजूद थे जो प्रतिदिन 20 से 30 किलोमीटर की दूरी तय कर यहां तालिम हासिल करते हैं। इनमें से विश्वविद्यालय आने वाली अधिकतर छात्राएं अपने परिवार की प्रथम पीढ़ी की हैं।

कुलपति प्रो.सिन्हा ने कहा की वही छात्र-छात्राएं आगे बढ़ सकते हैं जो अपने मां-पिता की परिस्थितियों को समझ कर पढ़ाई करेंगे। उन्होंने आर्थिक कठिनाइयों के बीच भी बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए अभिभावकों के प्रति आभार जताया। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक डा.विजय कुमार और डा.अजय सिन्हा ने भी अभिभावकों को संबोधित किया। मंच का संचालन डा.संजीव कुमार सिन्हा ने किया।

chat bot
आपका साथी