जसीडीह-पुणे ट्रेन से राज्य के सामाजिक आर्थिक विकास को मिलेगी गति

जागरण संवाददाता देवघर आर्थिक रूप से पिछड़े संताल परगना क्षेत्र में यातायात के साधनों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:00 PM (IST)
जसीडीह-पुणे ट्रेन से राज्य के सामाजिक आर्थिक विकास को मिलेगी गति
जसीडीह-पुणे ट्रेन से राज्य के सामाजिक आर्थिक विकास को मिलेगी गति

जागरण संवाददाता, देवघर : आर्थिक रूप से पिछड़े संताल परगना क्षेत्र में यातायात के साधनों का विस्तार हो रहा है। कई सीधी ट्रेन देवघर, जसीडीह और मधुपुर से खुली हैं। मंगलवार को जसीडीह रेलवे स्टेशन से गोवा के लिए सीधी ट्रेन का शुभारंभ होगा। इससे पहले सोमवार को जसीडीह-पुणे साप्ताहिक ट्रेन का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया।

नई ट्रेन झारखंड में बेहतर परिवहन की सुविधा देगी और बेहतर अंतर-राज्य और इंट्रा-स्टेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी। यह झारखंड के सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देगा। पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इससे तीर्थयात्रियों को बैद्यनाथधाम मंदिर तक पहुंचने में सुविधा होगी।

जसीडीह-मधुपुर के बीच के स्टेशन को करना होगा विकसित : सांसद सांसद डा. निशिकांत दुबे ने रेलवे के जीएम से आग्रह किया कि वह जमीन का अधिग्रहण कर जसीडीह रेलवे स्टेशन के विकास के ब्लू प्रिट पर कार्य कराएं। इसके लिए 67 करोड़ रुपया स्वीकृत है। सांसद ने कहा कि रेल मंत्री रहते पीयूष गोयल ने पुरानी सोच को बदला था। पहले रेलवे केवल उन स्टेशनों पर सुविधा बढ़ाता था जहां से माल भाड़ा अधिक था। लेकिन अब बदलाव आया कि जिन स्टेशनों से ज्यादा यात्री यात्रा करते हैं वहां सुविधाएं बढ़ायी जाए। उस लिहाज से जसीडीह ज्यादा राजस्व देने वाला स्टेशन है। कहा कि राज्य सरकार में विजन वाले अधिकारी नहीं होने के कारण अड़चन आती हैं। सुझाव दिया कि जसीडीह से मधुपुर के बीच शंकरपुर, मथुरापुर रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं बढ़े, ट्रैक बढ़ाएं, कोचिग फैक्ट्री बनाएं। 15-16 लाइन बनाकर रैक बनाया जाए। भागलपुर से बांका तक रेलवे लाइन पहले से है इसलिए देवघर से सुल्तानगंज के लिए ट्रेनों के परिचालन पर विचार हो। देवघर-दुमका रामपुर हाट के बीच रात में भी ट्रेन की सुविधा हो। दो पैसेंजर ट्रेन और दिए जाएं। कहा कि जसीडीह-पुणे ट्रेन में पहले ही दिन 92 फीसद टिकट की बुकिग हो गयी। विकास के लिए सतत प्रयास कर रहे सांसद : विधायक

विधायक नारायण दास ने कहा कि 2014 से जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने हैं। आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है। गोड्डा सांसद की चर्चा तो सब जगह हो रही है। केवल विकास हो रहा है। रेल क्षेत्र में पांच दिनों से इनका कार्यक्रम चल रहा है। सांसद को विकास की भूख है और वह उसे पूरा कर रहे हैं। रेल मंत्री का भी आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने कई सौगात दी। अरुण अरोड़ा, महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे ने स्वागत भाषण दिया। परमानंद शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक ने धन्यवाद दिया। मौके पर नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन संजय यादव ने भी अपना विचार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी