महाअष्टमी पर चढ़ी मां को डाली

संवाद सूत्र देवघर बाबा नगरी में शक्ति की आराधना चैत्र मास में भी बड़े धूमधाम से हो रही ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:39 PM (IST)
महाअष्टमी पर चढ़ी मां को डाली
महाअष्टमी पर चढ़ी मां को डाली

संवाद सूत्र, देवघर : बाबा नगरी में शक्ति की आराधना चैत्र मास में भी बड़े धूमधाम से हो रही है। सप्तमी के पावन काल में श्रद्धालुओं के लिए माता का पट खोल दिया गया। मंगलवार को अष्टमी पूजा हुई। गुरूवार को महानवमी है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार सादगी पूर्ण तरीके से मां की पूजा की जा रही है।

अष्टमी तिथि पर शहर के विभिन्न पंडालों में मां की प्रतिमा की विशेष पूजा की गई। इस दौरान मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी के दर्शन पूजन को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। दोपहर बाद अष्टमी तिथि पर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के द्वारा माता को डाली अर्पित की गई। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। नवरात्रि के आठवें दिन मां गौरी को डाली अर्पित की जाती है। माता से जो मन्नत मांगते हैं उनके द्वारा डाली अर्पित की जाती है। जिसमें शहर के विभिन्न स्थानों में पूर्ण संक्रमण को देखते हुए पूजा समिति के लोगों द्वारा अपील की गई थी कि सुबह से लेकर देर शाम तक डाली अर्पित की जाएगी जिसमें महिलाएं इत्मीनान से आए भीड़ भाड़ की स्थिति उत्पन्न ना करें। उसी क्रम में महिलाओं ने दिनभर माता की पूजा अर्चना के बाद डलिया अर्पित कर माता से मंगल कामना की। शहर के भैरव घाट, कटार काली वन हृदय पीठ बांग्ला पर घड़ी दार घर आदि स्थानों में माता की पूजा की जा रही है। जिसमें घड़ी दार घर में लगभग 600 साल से माता की पूजा सभी कल्पों में घड़ी दार परिवार के द्वारा की जाती है। यह परंपरा आज भी निरंतर जारी है, लोग पूजा पंडालों में मास्क लगाकर पहुंच रहे हैं। मां की पूजा से पूरा शहर भक्तिमय हो गया है।

मां अन्नपूर्णा की हुई वार्षिक पूजा : बाबा मंदिर प्रांगण स्थित मां अन्नपूर्णा का वार्षिक पूजन उत्सव धूमधाम से मनाया गया। महाष्टमी को लेकर जहां एक ओर मां दुर्गा की पूजा और आराधना में लोग लगे हुए हैं। वहीं बाबा मंदिर प्रांगण स्थित मां अन्नपूर्णा मंदिर में वार्षिक पूजा को लेकर बाबा मंदिर स्टेट की ओर से वार्षिक पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें पुजारी अजय झा आचार्य श्रीनाथ पंडित के द्वारा तांत्रिक विधि से मां अन्नपूर्णा की विशेष पूजा अर्चना की गई। जिसमें षोडशोपचार पूजा के बाद कुंवारी बटुक भोजन हवन एवं महा आरती कर देर शाम श्रृंगार पूजा के साथ माता की पूजा संपन्न की गई। मौके पर विचारक भक्ति नाथ फलाहारी, भोला भंडारी, सुबोध कुमार, संतोष, चंदन राउत थे।

chat bot
आपका साथी