निलंबित करने से नहीं होगा, दो महीने का अनाज दिलाएं

संवाद सहयोगीसारठ (देवघर) सारठ-चितरा मुख्य पथ पर कालीजोत के पास गुरुवार को दर्जनों ग्र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:32 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:32 PM (IST)
निलंबित करने से नहीं होगा, दो महीने का अनाज दिलाएं
निलंबित करने से नहीं होगा, दो महीने का अनाज दिलाएं

संवाद सहयोगी,सारठ, (देवघर) :

सारठ-चितरा मुख्य पथ पर कालीजोत के पास गुरुवार को दर्जनों ग्रामीणों ने डीलर के मनमानी व प्रशासन के उदासीनता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया तथा नारेबाजी की। आक्रोशित ग्रामीणों ने कहा अगर उचित कार्रवाई नहीं हुई तो सड़क जाम से लेकर प्रखंड व जिला मुख्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे। ग्रामीणों का कहना था कि सधरिया पंचायत के कालीजोत, बरमसिया व बसकी गांव के राशन कार्ड धारी को तब्बसुम स्वंय सहायता समूह बरमसिया में अनाज मिलता है। पिछले जून व जुलाई माह में कार्ड धारियों को मुफ्त वाला अनाज दिया लेकिन एक रुपये किलो मिलने वाला आनाज लाभुकों को नहीं दिया। वहीं डीलर ने धोखे से लाभुकों का अंगूठा लगवा लिया तथा कार्ड में भी चढ़ा दिया। ग्रामीणों ने डीलर के पास जाकर विरोध किया कि बिना आनाज दिये ही कार्ड में क्यों चढ़ा दिए तो डीलर ने कहा कि आनाज दे दिये है। वहीं कई लाभुक ऐसे है जिनके कार्ड 09 सदस्य है लेकिन उन्हें 06 सदस्य का ही चावल दिया है। लाभुक को बताया गया कि तीन सदस्य का नाम कट गया है। इस सम्बंध में ग्रामीणों ने लिखित शिकायत डीएसओ, एमओ आदि को दिया। जिसके बाद एमओ रामाशंकर प्रसाद ने गांव पहुंचकर वितरण सूची व लाभुक के कार्ड से मिलान कर मामले की जांच की। जांच में पता चला कि जिस लाभुक के कार्ड में नौ सदस्य है उनके नाम से 45 किलो आवंटन डीलर को मिल रहा है। लेकिन लाभुक को 30 किलो आनाज दिया जा रहा है। एमओ की जांच रिपोर्ट के बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी ने उक्त डीलर को निलंबित कर दिया है।

लेकिन विरोध कर रहे कालीजोत, बसकी व बरमसिया के ग्रामीणों का कहना था कि 200 से अधिक गरीबों का दो माह का चावल डीलर खा गया। वहीं कई लाभुकों को अंधेरे में रख कर एक साल से आनाज नहीं दिया है। ऐसे में डीलर को सिर्फ निलंबित कर अधिकारी खानापूर्ति कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि अधिकारी खुद आकर जांच करें तथा गरीबों का चावल वितरण कराकर दोषी डीलर पर समुचित कार्रवाई करें। अन्यथा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। फिर भी कार्रवाई नहीं हुई तो न्यायालय में मामला दर्ज करायेंगे। क्या कहते है ग्रामीण : वार्ड सदस्य हसीब अंसारी, ग्रामीण सलाउद्दीन अंसारी, अमान मियां, जियाउल अंसारी, हदीस अंसारी, जुनेद मियां, गफ्फूर अंसारी, मनीर अंसारी, गुलाम अंसारी, तौकीर अंसारी, इम्तियाज अंसारी, मोजाहिद अंसारी, बसरूद्दीन मियां, इस्लाम अंसारी, फरीद अंसारी समेत अन्य ने बताया कि तब्बसुम स्वंय सहायता समूह पंचायत के मुखिया का परिवार चलता है। इसलिए लाभुकों के साथ मनमानी तथा अनाज वितरण में अनियमितता की जा रही है। अधिकारी भी ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे। जिसके चलते आंदोलन करना पड़ रहा है।

-----------------------

समूह को निलंबित किया गया है। एमओ के जांच रिपोर्ट में लाभुक को आवंटन के अनुपात में कम चावल देने की बात सामने आई है। दो माह का अनाज नहीं देने की शिकायत की भी जांच हो रही है।

अमित कुमार

जिला आपूर्ति पदाधिकारी

------------------------

chat bot
आपका साथी