शांति व निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराना प्राथमिकता : डीसी

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 16 दिसंबर को देवघर और मधुपुर में होने वाले मतदान के लिए प्रतिनियुक्त मतदानकर्मियों को गतंव्य के लिए रवाना करने से पूर्व रविवार को कुमैठा स्टेडियम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के गाइडलाइन का पूर्णता से पालन करें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 05:50 PM (IST)
शांति व निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराना प्राथमिकता : डीसी
शांति व निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराना प्राथमिकता : डीसी

देवघर : विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 16 दिसंबर को देवघर और मधुपुर में होने वाले मतदान के लिए प्रतिनियुक्त मतदानकर्मियों को गतंव्य के लिए रवाना करने से पूर्व रविवार को कुमैठा स्टेडियम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के गाइडलाइन का पूर्णता से पालन करें। किसी भी स्थिति में नियम के विरूद्ध कार्य नहीं करें। शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराना प्राथमिकता है। इसके लिए सभी कर्मी टीम भावना से काम करेंगे। कहा कि पहली बार झारखंड में विधानसभा चुनाव के दौरान बूथ एप के जरिए चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई है। इसलिए सुचारू ढंग से मतदान कराने में कोई व्यवधान नहीं होगा इसकी पुरजोर गुंजाइश है। कहा कि मतदान शुरू होने से एक घंटा पूर्व प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट के समक्ष मॉक पोल सुनिश्चित करवा लिया जाए। सभी को इवीएम व वीवीपैट मशीनों को सील करने, टेस्ट पोल, मॉक पोल, चुनाव सामग्री लेने, लिफाफे बंद करने तथा मतदान उपरांत सामग्री वापस जमा करवाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने सभी माइक्रो ऑब्जर्वर के कार्यो की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह एक संवैधानिक कार्य है जिसे ध्यानपूर्वक, सकारात्मक एवं सुधारात्मक ²ष्टिकोण से संपन्न किया जाना है।

माइक्रो ऑब्जर्वर को बताया गया कि उन्हें पीसीसीपी का नम्बर, वाहन इंधन, नियुक्ति पत्र, 18 बिदु वाले प्रपत्र एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई गई है। पोलिग पार्टियों की सुविधा के लिए सभी क्लस्टर व बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ चिकित्सा की व्यवस्था भी उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही महिला मतदान कर्मियों की सुविधा का भी पूरा ख्याल रखा गया है। मतदान के दिन सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र खुले रहेंगे। सभी बूथों व क्लस्टर व मतदान केंद्र के आसपास एंबुलेंस के साथ डॉक्टर की टीम भी उपलब्ध रहेगी। उपायुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर बनाये गए कंट्रोल रूम में अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया गया जो समय-समय पर फोन कर चुनाव गतिविधियों की जानकारी लेंगे। उपायुक्त ने चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त सभी अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिया कि चुनाव के उपरांत मशीनों को लेकर निकलने के बाद रास्ते में बिना वजह के नहीं रूकें। प्रयास हो कि गंतव्य स्थान पर पहुंच कर ही रूकें।

15 महिला बूथों पर सुबह जाएंगी महिला मतदान कर्मी

उपायुक्त ने कहा कि देवघर विधानसभा क्षेत्र में सात व मधुपुर विधानसभा क्षेत्र में आठ महिला बूथ बनाये गए हैं। सभी महिला बूथों पर पीठासीन पदाधिकारी से लेकर पी-1, पी-2, पी-3 कर्मी सभी महिला कर्मी होंगी। इन बूथों पर मतदान को लेकर प्रात: अपने समय से बूथ पर पहुंचेंगी। 220 बूथों पर वेब कास्टिग की सुविधा बहाल

देवघर और मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के 220 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिग की सुविधा बहाल की गई है। उपायुक्त ने कहा कि देवघर विधानसभा क्षेत्र में 115 एवं मधुपुर में 105 बूथों पर वेब कास्टिग सुविधा सुनिश्चित की गयी है। ऐसे में सभी अधिकारी व कर्मियों को लाइव वेब कास्टिग के तहत निर्वाचन आयोग के वरीय अधिकारी भी मतदान केंद्र की पूरी स्थिति पर नजर रखेंगे। इस दौरान उपायुक्त ने अधिकारी व कर्मचारियों को बूथों पर वेब कास्टिग से जुड़े कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी