26 को एम्स के ओपीडी की मिलेगी सौगात

संवाद सहयोगी देवीपुर देवघर-रांची मुख्य मार्ग पर तैयार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान देवघ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:03 PM (IST)
26 को एम्स के ओपीडी की मिलेगी सौगात
26 को एम्स के ओपीडी की मिलेगी सौगात

संवाद सहयोगी, देवीपुर: देवघर-रांची मुख्य मार्ग पर तैयार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान देवघर के ओपीडी का उद्घाटन 26 जून को होगा। अब तक की तैयारी के मुताबिक केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन वर्चुअल ही कार्यक्रम में शरीक होंगे। एम्स के निदेशक डॉ. सौरभ वाष्र्णेय ने कहा कि बुधवार को समय को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

बता दें कि ओपीडी की सेवा शुरू होते ही 42 चिकित्सक अपनी सेवा प्रदान करेंगे। जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग, हृदय रोग, आंख, कान, गला, हड्डी रोग, नस रोग, मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ समेत कई विभागों से जुड़े मेडिकल प्रोफेसर और विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवा देंगे। चिकित्सा के लिए एनबीसीसी ने 30 बेड का आयुष भवन और रोगियों के स्वजनों को ठहरने के लिए रात्रि विश्राम के लिए इंतजाम रखा है। एनबीसीसी ने एम्स प्रशासन को भवन सुपुर्द कर दिया है। अभी ओपीडी में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था नहीं हुई है। फिर भी आवश्यकता पड़ने पर पांच से छह घंटे तक इलाज के लिए मरीजों को ठहराया जा सकता है। इसके लिए बेड उपलब्ध होगा। सभी प्रकार की दवाओं के लिए भारत सरकार की ओर से नामित मेडिकल स्टोर उपलब्ध होगा। यहां रियायत दर पर दवाएं मिलेगी। एम्स में चार हजार मेडिकल स्टाफ और चिकित्सक मौजूद रहेंगे। एम्स का मुख्य ओपीडी भी लगभग बनकर तैयार हो गया है। अगले छह माह में आयुष भवन से ओपीडी में चिकित्सा आरंभ हो जाएगी।

सुबह नौ बजे से दो बजे तक ओपीडी 26 जून को जब ओपीडी का शुभारंभ होगा। उसके बाद रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक ओपीडी सेवा में विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों को देखेंगे। एम्स प्रबंधन ने चिकित्सकों का रोस्टर बना लिया है। सारी व्यवस्थाएं अंतिम चरण में है। सुबह नौ बजे से मरीज का निबंधन होगा। जिसका शुल्क दस रुपया रखा गया है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। सूत्रों की मानें तो निबंधन के बाद सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक मरीजों को चिकित्सक देखेंगे। सभी प्रकार की जांच यहीं होगी। दवाइयां भी कैंपस में मिलेगी।

237 एकड़ में बन रहा एम्स एम्स का निर्माण 237 एकड़ जमीन पर हो रहा है। भूमि अधिग्रहण 2004-07 में देवीपुर इंडस्ट्रियल एरिया के लिए किया गया था। 400 एकड़ रैयती और 157 एकड़ सरकारी जमीन शामिल है। उसी अधिग्रहित भूखंड में से रामपुर, सुल्तानपुर आदि मौजा की 237 एकड़ जमीन आवंटित की गई है।

देवीपुर प्रखंड स्थित देवघर एम्स देवघर रांची मुख्य मार्ग पर स्थित है। एम्स से शंकरपुर रेलवे स्टेशन की दूरी दो किलोमीटर है। एम्स से जसीडीह रेलवे स्टेशन महज आठ किलोमीटर दूर है। एयर कनेक्टिविटी के लिए एम्स से देवघर एयरपोर्ट फोर लेन सड़क बनने की प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है। जिसका डीपीआर बन रहा है। एम्स से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए एक रिग रोड भी प्रस्तावित है। इसके पीछे मकसद यह कि एम्स के शुरू होने पर कोयलाचंल, संताल परगना, सीमावर्ती बिहार के जमुई, बांका, भागलपुर, देवघर और दुमका से सटे पश्चिम बंगाल के मरीजों का आना जाना शुरू होगा। उनको एम्स तक आने में सुलभ हो, इसलिए रिग रोड भी बनेगा।

chat bot
आपका साथी