चांदपुर को स्वच्छ व सुंदर बनाएगी एनएसएस टीम

जागरण संवाददाता देवघर एएस महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-पांच का सात दिवसीय विश्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:35 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 12:35 AM (IST)
चांदपुर को स्वच्छ व सुंदर बनाएगी एनएसएस टीम
चांदपुर को स्वच्छ व सुंदर बनाएगी एनएसएस टीम

जागरण संवाददाता, देवघर : एएस महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना, इकाई-पांच का सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन शुरुआत योग व प्राणायाम से हुई। इसके बाद स्वयंसेवकों ने गोद लिए गांव चांदपुर का दौरा किया। विभिन्न दलों में बंटे स्वयंसेवकों के सामने गांव के अंदर की कई समस्याएं सामने आई। एनएसएस की टीम ने सरकारी तंत्र से मिलकर समाधान कराने का संकल्प लिया। साथ ही लक्ष्य बेहतर पर्यावरण तक पहुंचने के लिए रूपरेखा तैयार की। दोपहर तीन से चार बजे के बीच बौद्धिक सत्र में पूर्व कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश सिन्हा, वनस्पति विज्ञान के विभाग अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार ने स्वयं सेवकों को संबोधित किया।

शिविर के निदेशक सह कार्यक्रम पदाधिकारी भारती प्रसाद ने बताया कि आने वाले दिनों में सभी स्वयंसेवक गोद लिए गए गांव चांदपुर के विकास के लिए कार्यक्रम चलाएंगे। ग्रामवासियों को स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण के प्रति जागरूक करेंगे। वहीं राष्ट्रपति से सम्मानित राजेंद्र कुमार ने कहा कि एनएसएस हमेशा से समाजहित व राष्ट्रहित कार्य करती आ रही है। इस बार एनएसएस ने चांदपुर को स्वच्छ सुंदर बनाने का लक्ष्य रखा है। आकाश भारती,जीतेंद्र, अतुल, युवराज, प्रगति, कृष्णा,बादल, पल्लवी,संदली,पंकज, लवली,अंकित, अनमोल, अंजली, साक्षी, तनिष्का, प्रियंका, दीपसिखा,खुशी, रंभा, शिवानी,अभिमन्यु, दीपक, मनीष, प्रदीप, सुलेखा, स्नेहा, अन्नु, अंजलि, श्रावणी, नेहा, काजल, लॉरेंस, संतोष, लक्ष्मण आदि थे।

---------------

प्रोत्साहन राशि के बदले मिले मानदेय

संवाद सहयोगी, चितरा (देवघर) : सहरजोरी स्थित आवासीय कार्यालय में गुरुवार को पालोजोरी प्रखंड के पंचायत सचिवालयों में कार्यरत स्वयंसेवकों ने विधायक रणधीर सिंह से मुलाकात की। विधायक से चार सूत्री मांगों को लेकर पत्र सौंपा। विधायक ने मामला विधानसभा के सत्र के दौरान उठाने को लेकर आश्वस्त किया। स्वयंसेवक संघ के पालोजोरी प्रखंड अध्यक्ष राजेश कुमार भगत, सचिव शमशेर अंसारी ने बताया कि तत्कालीन रघुवर सरकार के कार्यकाल में 2016-17 के दौरान प्रत्येक पंचायत में चार उच्च योग्यताधारी युवक-युवतियों का चयन किया गया था। इसके बाद से वे सभी लगातार पंचायत सचिवालय में सेवा दे रहे हैं। नियुक्ति के बाद सबों ने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा से किया। बावजूद घोषित प्रोत्साहन राशि का भुगतान को लेकर असमंजस स्थिति बनी रही। किशोर कुमार राय, उदय शंकर भंडारी, मिलन तिवारी, शुभंकर मंडल, अर्जुन मंडल,य दिवाकर ठाकुर, चुन्ना सोरेन समेत अन्य स्वयंसेवक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी