दो अक्टूबर से सौ दिनों का रोजगार मुहैया कराने की पहल

जागरण संवाददाता देवघर नगर निगम कार्यालय के सभागार में शनिवार को नगर प्रशासक शैलेंद्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:11 AM (IST)
दो अक्टूबर से सौ दिनों का रोजगार मुहैया कराने की पहल
दो अक्टूबर से सौ दिनों का रोजगार मुहैया कराने की पहल

जागरण संवाददाता, देवघर : नगर निगम कार्यालय के सभागार में शनिवार को नगर प्रशासक शैलेंद्र कुमार लाल ने अधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान 15 नवंबर से लागू किए जाने वाली झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर विशेष रूप से चर्चा की गई।

नगर प्रशासक ने बताया कि निगम क्षेत्र योजना के लाभ जरूरतमंदों तक पहुंच सके। इसको लेकर अधिकारियों को विशेष रूप से ध्यान रखने का निर्देश दिया। योजना के लाभ से वंचित ना रह जाए, इस का भी ध्यान रखने का निर्देश दिया गया। योजना के तहत एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्रत्येक लाभुकों को पांच किलो अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। शहरी क्षेत्र में ऐसे लाभुकों की संख्या 9236 है। वहीं दो अक्टूबर से शुभारंभ होनेवाली मुख्यमंत्री श्रमिक योजना की भी समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अकुशल श्रमिकों को सौ दिनों का रोजगार मुहैया कराया जाना है। इसको लेकर निगम की ओर से इन अकुशल श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन व जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। लगभग एक हजार श्रमिकों का ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में काम उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी को लेकर भी समीक्षा की गई। नगर प्रशासक ने निगम के पास संबंधित अधिकारी व कर्मियों को साफ व्यवस्था और अधिक बेहतर तरीके से करने का निर्देश दिया। खासकर वार्ड प्रभारियों ने अपने-अपने वार्ड के अंदर साफ-सफाई में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया। वहीं निगम क्षेत्र के अंदर कराए जा रहे सुंदरीकरण के काम को और अधिक बेहतर तरीके से करने को कहा।

निगम के पास उपलब्ध संसाधनों से अधिक से अधिक लोगों को सुविधा मुहैया कराने को कहा। जलापूर्ति की समीक्षा के दौरान नगर प्रशासक ने कहा कि निगमवासियों को पानी को लेकर किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसका पूरा ख्याल रखें। मौके पर कार्यपालक अभियंता रवींद्रनाथ पांडेय, सहायक अभियंता वैदेही शरण, नगर मिशन मैनेजर कौशल किशोर, नगर प्रबंधक सतीश कुमार दास, अर्बन प्लानर मंजू कुमारी सहित कनीय अभियंता व निगम कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी