लाभुकों को खुशियाली देगी आम की बागवानी

संवाद सहयोगी करौं (देवघर) बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के तहत प्रखंड के रानीडीह गांव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:37 PM (IST)
लाभुकों को खुशियाली देगी आम की बागवानी
लाभुकों को खुशियाली देगी आम की बागवानी

संवाद सहयोगी, करौं (देवघर): बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के तहत प्रखंड के रानीडीह गांव में बंजर पड़ी दो एकड़ जमीन पर 224 आम के पौधे लहलहा रहे हैं। यदि तीन साल तक सभी पौधे की रखवाली कर लेते हैं तो निश्चित तौर पर यह योजना लाभुकों को जिदगी भर खुशियाली देगी। लाभुक अपने एक एकड़ में आम बागवानी से कम से कम 15 से 20 हजार रूपये प्रतिवर्ष आय कर सकते हैं। इसके साथ ही चौथे वर्ष में तीस हजार व दसवें वर्ष में लगभग एक लाख रूपये कमा सकते है। वहीं दो एकड़ जमीन पर 192 ईमारती पौधा भी लगाया गया है। लाभुक रामनाथ सिंह ने बताया कि एक एकड़ जमीन के लिए मनरेगा से 1.68 लाख रूपये की स्वीकृति मिली है। इसी राशि से आम का पौधा उपलब्ध कराया गया। किसान आम के पेड़ों के बीच खाली जमीन में मौसमी सब्जी की खेती कर सकते हैं। जिससे उन्हें अतिरिक्त आय होगी।

सिचाई के लिए हो रही परेशानी : लाभुक ने बताया कि पटवन के लिए एक पुराना कुंआ है। जिसमें पर्याप्त पानी नहीं है। जिस कारण पौधों की सिचाई में असुविधा होती है। इसके अलावा पेड़ों की सुरक्षा करना चुनौती बना हुआ है। इस योजना में ट्रेंच कटिग शामिल नहीं है। जिस कारण पौंधों की रखवाली के लिए घेराबंदी की गई एवं प्लास्टिक का जाल लगाया गया है।

बीडीओ कुलदीप कुमार ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से किसान एक एकड़ खेत में आम का पेड़ लगाकर कम से कम 15 से 20 हजार प्रति वर्ष कमा सकते हैं। साथ ही किसान को 96 इमारती पौधे लगाना है। जिससे उन्हें 10-15 वर्ष बाद लाखों की परिसंपत्ति बनेगी।

chat bot
आपका साथी