मधुपुर को निकली 487 पोलिग पार्टी

मधुपुर को निकली 487 पोलिग पार्टी

जागरण संवाददाता देवघर मधुपुर विधानसभा उप चुनाव में 487 मतदान केंद्र पर कोविड नियमों का

JagranFri, 16 Apr 2021 11:00 PM (IST)

जागरण संवाददाता, देवघर : मधुपुर विधानसभा उप चुनाव में 487 मतदान केंद्र पर कोविड नियमों का पालन कर चुनाव कराने के लिए 487 पोलिग पार्टी शुक्रवार को देवघर के कुमैठा स्टेडियम से सुरक्षा बलों के साथ निकली। शनिवार को मधुपुर में चुनाव संपन्न कराने के बाद पोलिग पार्टी वहां से सीधे तपोवन के चरकी पहाड़ी स्थित ब्रजगृह पहुंचेगी। यहां पर तैनात अधिकारी एक एक ईवीएम को प्राप्त कर ब्रजगृह में रखेंगे जिसे सबकी उपस्थिति में सील किया जाएगा।

मतदान कर्मियों को किया गया सतर्क : कुमैठा स्पो‌र्ट्स स्टेडियम से पोलिग पार्टियों को सामान्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में रवाना किया गया।

इससे पहले जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि आयोग के गाइड लाइन का पालन करें। मास्क, साफ-सफाई, सेनिटाइजर, शारीरिक दूरी का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए खुद के साथ मतदाताओं को सुरक्षित रखें। सबसे महत्वपूर्ण आपसी समन्वय के साथ सभी कार्य करें, ताकि शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान का लक्ष्य पूरा हो।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान शुरू होने से 1 घंटा पूर्व प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट के समक्ष मॉक पोल करवाया जाएगा। चुनाव में प्रत्येक कर्मचारी-अधिकारी निष्पक्ष व पारदर्शिता से काम करेंगे। ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को सील करने, टेस्ट पोल, मॉक पोल, चुनाव सामग्री लेने, लिफाफे बंद करने तथा मतदान उपरांत सामग्री जमा करवाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

माइक्रो आब्जर्वर को यह सुनिश्चित कराना है कि मतदान कार्य में कहीं कोई गलती ना हो। किसी भी तरह की आवश्यकता पड़ने पर वे संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

स्वास्थ्य व्यवस्था का भी इंतजाम : पोलिग पार्टियों की सुविधा हेतु सभी कलस्टर व बूथ पर सभी मूलभूत सुविधा के साथ चिकित्सा की व्यवस्था भी उपलब्ध करा दी गई है। मतदान के दिन सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र नियमित रूप से खुले रहेंगे। सभी बूथ, कलस्टर व मतदान केंद्र के आसपास एंबुलेंस के साथ डॉक्टर की टीम भी उपलब्ध रहेगी। रास्ते में बिना वजह के टीम नहीं रूकेगी।

245 मतदान केन्द्र पर वेबकास्टिग की सुविधा : 245 बूथों पर वेबकास्टिग की सुविधा सुनिश्चित की गई है। इन केंद्रों पर आयोग की सीधी नजर रहेगी। समाहरणालय में आधुनिक सुविधाओं से लैस वेबकास्टिग कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां बड़े स्क्रीन पर वेबकास्टिग से जुड़ी टीमें बूथ की एक-एक गतिविधि पर नजर रखेगी।

मतदाताओं की सुरक्षा के इंतजाम : उपायुक्त ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पर्याप्त संख्या में फोर्स की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। एफएसटी एवं एसएसटी की टीमों को चौबीस घंटा सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया है। सभी सीमाओं पर नाका लगाए गए हैं। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम के साथ पुलिस व अर्धसैनिक बलों के जवानों को संयुक्त रूप से तैनात किया गया है। क्यूआरटी टीम पूरी तरह से सक्रिय रहेगी।

चुनाव में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन हर परिस्थिति में स्वच्छ मतदान कराएगा। किसी भी परिस्थिति में मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अंदर किसी भी तरह के हथियार के साथ प्रवेश करने पर तुरंत गिरफ्तारी की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में निर्वाचन कार्य में बाधा डालने पर तुरंत कार्रवाई होगी। मतदाताओं से अपील की कि वह अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।

पुलिस पदाधिकारी रहें पूरी तरह सतर्क : पुलिस कप्तान अश्वनी कुमार सिन्हा ने पुलिस पदाधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक निर्देश दिया। पूरी तरह से सतर्क रहने का निर्देश दिया। कोविड-19 महामारी से बचे रहने के लिए मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करते रहने के लिए ताकीद किया गया। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के आसपास भीड़ नहीं होने दें। मतदान करने के बाद लोगों को मतदान केंद्र से बाहर भेजते रहें। मतदान केंद्र में कोई अवांछनीय या अनधिकृत व्यक्ति नहीं आए। मतदान केंद्र या उसके आसपास घटित किसी भी घटना की जानकारी तुरंत मोबाइल इंचार्ज, थाना प्रभारी या सुपरवाइजर अधिकारी को दें। मतदान केंद्र के अंदर या उसके आसपास 100 मीटर की परिधि में कोई व्यक्ति चुनाव प्रचार नहीं करे। मतदान केंद्र के अंदर या उसके पास में कोई व्यक्ति हथियार लेकर नहीं घूमे चाहे वह हथियार लाइसेंसशुदा ही क्यों न हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.