मां ललिता हॉस्पीटल में कोविड मरीजों का इलाज शुरू

जागरण संवाददाता देवघर कोविड मरीजों को अब और भी बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। बा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 11:01 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 11:01 PM (IST)
मां ललिता हॉस्पीटल में कोविड मरीजों का इलाज शुरू
मां ललिता हॉस्पीटल में कोविड मरीजों का इलाज शुरू

जागरण संवाददाता, देवघर : कोविड मरीजों को अब और भी बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। बावनबीघा स्थित मां ललिता हॉस्पिटल में कोविड मरीजों को भर्ती कर इलाज की सुविधा बहाल कर दी गई है। इलाज की सुविधा बहाल होने के बाद अब यहां सदर अस्पताल से रेफर गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाएगा। रविवार को उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री व सिविल सर्जन डॉ. युगल किशोर चौधरी ने हॉस्पिटल में संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने हॉस्पिटल के ऊपरी तल्ले में अभी से ही बेड की संख्या बढ़ाने की व्यवस्थाओं को पूरा करने का निर्देश दिया। ताकि आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मरीजों को कराई जा सके। मां ललिता हॉस्पिटल में जिलावासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले। इसी को ध्यान में रखकर हॉस्पिटल में पहले से मौजूद संसाधनों के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक जरूरत की सभी व्यवस्थाओं को यहां दुरुस्त किया गया हैं। यहां संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्रशिक्षित चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की जा चुकी हैं। इसके अलावा वेंटिलेटर को ऑपरेटर करने के लिए टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्त भी जल्द से जल्द की जाएगी।

मरीजों के इलाज के लिए हॉस्पिटल में 50 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड के अलावा आइसीयू की सुविधा, आइसोलेशन वार्ड, आइसीयू मॉनिटर, वेंटिलेटर की सुविधाओं को बेहतर किया गया है।

स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी मजबूत करने की जरूरत : निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव व अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सहित स्वच्छता व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रखने का निर्देश दिया ताकि यहां मौजूद संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। इसके अलावा उपायुक्त ने किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारी को पूरा करने को कहा ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत आइसोलेशन सेंटर और क्वारंटीन वार्ड की संख्या बढ़ाई जा सके। उपायुक्त ने हॉस्पिटल के निदेशक शंभू शर्मा की सराहना करते हुए कहा कि जिलावासियों के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए मानव सेवा की मिशाल कायम की है। उन्होंने समाज के समृद्ध लोगों से आपदा की स्थिति में जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील भी की। ताकि इस विपदा का मिलजुल कर मुकाबला किया जा सके।

कौन-कौन थे मौजूद : मौके पर उपविकास आयुक्त संजय सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राजीव रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला नजारत उपसमाहर्ता परमेश्वर मुंडा, गोपनीय प्रभारी विवेक कुमार महता, डॉ. विधु विनोद सहित अन्य चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी