असर्वेक्षित भूमि का ऑनलाइन नाम चढ़ाने में परेशानी

संवाद सहयोगी मधुपुर (देवघर) मधुपुर अंचलाधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने उपायुक्त व अपर समाह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:00 AM (IST)
असर्वेक्षित भूमि का ऑनलाइन नाम चढ़ाने में परेशानी
असर्वेक्षित भूमि का ऑनलाइन नाम चढ़ाने में परेशानी

संवाद सहयोगी, मधुपुर (देवघर) : मधुपुर अंचलाधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने उपायुक्त व अपर समाहर्ता देवघर के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी को मधुपुर अंचल अंतर्गत असर्वेक्षित भूमि के ऑनलाइन नामांतरण करने संबंधी कार्य में हो रही कठिनाई के संदर्भ में शुक्रवार को पत्र लिखा।

पत्र में कहा गया है कि मधुपुर अंचल के तहत असर्वेक्षित भूमि के ऑनलाइन नामांतरण करने में प्लॉट संख्या की आवश्यकता होती है। असर्वेक्षित भूमि के कागजातों में प्लॉट नंबर के स्थान पर क'अंकित है। ऑनलाइन नामांतरण करने में प्लॉट संख्या का विकल्प नहीं होने के कारण असर्वेक्षित भूमि का नामांतरण कार्य बाधित है। उन्होंने उपायुक्त से अनुरोध किया है कि असर्वेक्षित भूमि का नामांतरण के लिए ऑनलाइन में प्लॉट संख्या क का विकल्प उपलब्ध कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने की कृपा की जाए, ताकि नामांतरण कार्य सुचारू रूप से किया जा सके।

अंचल कार्यालय सूत्रों के अनुसार मधुपुर शहरी क्षेत्र का 90 फीसद भूमि असर्वेक्षित है। करीब 300 लोगों ने भूमि का नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन असर्वेक्षित भूमि होने के कारण नामांतरण 90 फीसद रद कर दिया गया था। अब जबकि असर्वेक्षित भूमि के नामांतरण के लिए अंचलाधिकारी मधुपुर द्वारा उपायुक्त एवं अपर समाहर्ता से विकल्प मांगा है। अगर इसका विकल्प जिला प्रशासन देती है तो न केवल वर्षों से इस असर्वेक्षित भूमि के मालिक अपने जमीन का नामांतरण करा सकेंगे, बल्कि सरकार को अच्छी-खासी राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

chat bot
आपका साथी