संक्रमण रोकने को बनाएं मजबूत सुरक्षा घेरा

जागरण संवाददाता देवघर कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव और रोकथाम को लेकर की जा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:49 PM (IST)
संक्रमण रोकने को बनाएं मजबूत सुरक्षा घेरा
संक्रमण रोकने को बनाएं मजबूत सुरक्षा घेरा

जागरण संवाददाता, देवघर: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव और रोकथाम को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने पुराने एवं नये सदर अस्पताल का शनिवार को निरीक्षण किया। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा बेड, ऑक्सीजनयुक्त बेड, वेंटिलेटर के साथ स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक व्यवस्था की जा रही है, जो कि अंतिम चरण में है। संभावित तीसरी लहर जिले में आए, उससे पहले सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएगी, ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटने में आसानी हो।

उपायुक्त ने कहा कि संभावनाओं को देखते हुए नए सदर अस्पताल में 180 नये बेड की व्यवस्था की जा रही है। पुराने सदर अस्पताल में 100 नये बेड की सुविधा रहेगी। सभी प्रखंड मुख्यालय स्थित सीएचसी में भी बेड होंगे। इसकी संख्या पर विचार किया जा रहा है।

कहा कि दोनों अस्पताल में कोविड के मरीजों के लिए आवश्यक चिकित्सीय सुविधा से लैस यह बेड होगी। ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। कहा कि नए सदर अस्पताल में मरीजों को आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने हेतु पीएसए प्लांट के लिए प्लेटफार्म तैयार कर लिया गया है। जल्द ही पीएसए प्लांट का कार्य पूरा हो जाएगा। मेडिकल कचरा प्रबंधन पर रखें ध्यान

दोनों सदर अस्पताल में मेडिकल कचरा, सफाई और सैनिटाइजेशन का ख्याल रखने के लिए उपायुक्त ने नए सदर अस्पताल में निरीक्षण के दौरान सारे इंतजामों को दुरुस्त करने को कहा। नए व पुराने सदर अस्पताल में मेडिकल कचरा, साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन की व्यवस्था को लेकर आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ ही उपायुक्त ने विभिन्न बिदुओं व व्यवस्थाओं को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक सभी सुविधाओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। मौके पर सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता, प्रशिक्षु आइएएस, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी, डिप्टी सर्जन एवं चिकित्सकों की टीम थी।

chat bot
आपका साथी