अधिकारी व कर्मी कार्य संस्कृति सुधारें : डीसी

जागरण संवाददाता देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मंगलवार को देवघर अंचल एवं प्रखंड कार्याल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:13 PM (IST)
अधिकारी व कर्मी कार्य संस्कृति सुधारें : डीसी
अधिकारी व कर्मी कार्य संस्कृति सुधारें : डीसी

जागरण संवाददाता, देवघर : उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मंगलवार को देवघर अंचल एवं प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया और कहा कि अधिकारी एवं कर्मी कार्य संस्कृति में सुधार लाएं। अपने कार्य एवं दायित्व का निर्वहन पूरी ईमानदारी पूर्वक करें अन्यथा कार्रवाई होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में पूछा कि कितने यूनिट की प्रथम एवं द्वितीय किस्त देने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऑफिस के दस्तावेजों की पड़ताल में कहा कि संचिका संचयन संख्या के साथ फाइलों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देते हुए सभी जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से रखा जाय। बीडीओ व सीओ से कहा कि कार्यपालिका तैयार करें एवं नियमित रूप से कार्यालय में संधारित पंजियों, अभिलेखों का अवलोकन करें। ताकि सभी अभिलेखों के संधारण में कोई कमी नहीं रहे। जन शिकायत संबंधी मामलों को देखते हुए कहा कि इसके निष्पादन में पारदर्शिता बरतें।

जल संचयन के प्रति ग्रामीणों को करें जागरूक : प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक करते हुए उपायुक्त ने पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, जनसेवक, कनीय अभियंता को निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत ट्रेंच कम बांड (गढ्ढे और बांध) पद्धति से ग्रामीण क्षेत्रों में जल संचयन करने की विधि से लोगों को अवगत कराएं। जल संरक्षण वर्तमान समय की मांग ही नहीं जरूरत भी है और अगर हमने इस विषय को गंभीरता से नहीं लिया, तो वह दिन दूर नहीं जब हमें पीने का पानी भी बड़ी मुश्किल से मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन एक सरल तकनीक है जो कि बहुत लाभकारी है और इसमें बहुत कम लागत आती है। वर्षा के जल का अधिक से अधिक संचयन करके ही हम जल की समस्या से निजात पा सकते हैं।

गलत तरीके से बने राशन कार्ड हो रद : उपायुक्त ने कहा कि गलत तरीके से बनाए गए राशन कार्ड को रद कर दें। संपन्न परिवार को चिन्हित करने के लिए सघन अभियान चलाएं। साथ ही लोगों को जागरूक करें कि यदि किसी व्यक्ति के द्वारा गलत तरीके से धोखाधड़ी कर राशन कार्ड निर्गत करा लिया गया है तो वे अपना राशन कार्ड प्रत्यार्पित कर दें अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी